- 110 वार्ड निगम क्षेत्र में

- 8 जोन में बंटा है नगर निगम

5 1500 के आसपास सड़क किनारे खाद्य सामग्री बनाने वाले चिन्हित

हेडिंग- सड़क किनारे खाना या फास्ट फूड परोसा तो नहीं कहलाएंगे वेंडर्स

- सड़क किनारे खाद्य सामग्री बनाने वालों पर निगम ने कसा शिकंजा

- हर हालत में जाना होगा वेंडिंग जोन, वहां भी नहीं बना सकेंगे खाद्य सामग्री

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW(19 Dec): अब आप सड़क किनारे बैठकर गर्मा गर्म खाना या फास्ट फूड का मजा नहीं ले सकेंगे। इसकी वजह यह है कि नगर निगम की ओर से सड़क किनारे खाद्य सामग्री बेचने वालों पर शिकंजा कसने की कवायद शुरू कर दी गई है। खास बात यह है कि सड़क किनारे खाद्य सामग्री बेचने वाले वेंडर्स नहीं कहलाएंगे और इन्हें भी हर हालत में वेंडिंग जोन में आना होगा। इसके साथ ही ये वेंडिंग जोन में भी खाद्य सामग्री का निर्माण नहीं कर सकेंगे। अगर कोई वेंडिंग जोन में नहीं आता है तो वह किसी भी कीमत पर सड़क किनारे खाद्य सामग्री की बिक्री नहीं कर पाएगा। नगर आयुक्त की ओर से ऐसे सभी ठेले इत्यादि वालों को चिन्हित करने के निर्देश दे दिए गए हैं, जो सड़क किनारे खाद्य सामग्री बेच रहे हैं।

वेंडर्स की श्रेण्ाी में नहीं

दरअसल, निगम की ओर से ऐसे लोगों को वेंडर्स की श्रेणी में नहीं रखा गया है, जो सड़क किनारे ठेला इत्यादि लगाकर खाद्य सामग्री का निर्माण और बिक्री करते हैं। यह भी तस्वीर सामने आती है कि ये लोग सड़क किनारे ठेला इत्यादि लगाकर खाद्य सामग्री तो बेचते ही हैं साथ ही ठेले के आसपास कुर्सी और मेज भी डाल देते हैं। इनके इस कदम से जनता को जाम रूपी समस्या का सामना करना पड़ता है।

अभी तक 1500

यह भी जानकारी सामने आई है कि निगम प्रशासन की ओर से अभी तक अलग-अलग जोन में 1500 ऐसे लोग चिन्हित किए गए हैं, जो सड़क किनारे खाद्य सामग्री का निर्माण कर उसकी बिक्री करते हैं। इसके साथ ही अभी सभी जोन में ऐसे लोगों को चिन्हित करने का काम जारी है। इसके बाद अगर ये वेंडिंग जोन में नहीं जाते हैं तो इन्हें हटाने के लिए स्पेशल अभियान चलाया जाएगा। ये अभियान जोनल अधिकारियों की ओर से चलाया जाएगा। इस दौरान दुकान हटाने के साथ-साथ जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।

गंदगी भी फैलती है

निगम प्रशासन की मानें तो सड़क किनारे खाद्य सामग्री बेचने वालों की वजह से गंदगी भी फैलती है। दरअसल, 90 फीसदी दुकानों या ठेलों के आसपास डस्टबिन नहीं रखे होते हैं। इसकी वजह से खाद्य सामग्री खाने के बाद दोना इत्यादि सड़क किनारे ही फेंक दिया जाता है। इतना ही नहीं खाद्य सामग्री बनाने और बिक्री में प्रयुक्त होने वाले बर्तनों को भी सड़क किनारे ही धोया जाता है। जिससे स्थिति बेहद खराब हो जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए इन पर शिकंजा कसने की रणनीति बनाई गई है।

वर्जन

सड़क किनारे खाद्य सामग्री बनाकर उसकी बिक्री करने वाले वेंडर्स नहीं कहलाएंगे। पहले तो इन्हें वेंडिंग जोन में जाने का मौका दिया जाएगा और अगर ये नहीं जाते हैं तो इन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं वेंडिंग जोन में जाकर ये लोग खाद्य सामग्री का निर्माण नहीं कर सकेंगे। इन्हें तैयार माल ही बेचना होगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive