- दुकानों का सर्वे होने के बाद जारी किया जाएगा आई कार्ड

- शहरी विकास अभिकरण ने सदन में रखा वेंडिंग जोन डेवलपमेंट प्लान

ALLAHABAD: नगर निगम ने पटरी के दुकानदारों को नए सिरे से बसाने की तैयारी शुरू कर दी है। सर्वे के बाद सभी को जगह एलाट की जाएगी। बुधवार को शहरी विकास अभिकरण की ओर से वेंडिंग जोन का प्लान मेयर, नगर आयुक्त और पार्षदों के सामने सदन में रखा गया। पार्षदों ने इसपर सुझाव भी दिए।

सर्वे के बाद जगह का चयन

शहरी विकास अभिकरण ने वेंडिंग जोन बनाने, वेंडरों का सर्वे करने की जिम्मेदारी दिल्ली की कंपनी एनएफ इंफ्राटेक को दी है। इसके लिए कंपनी के साथ एमओयू साइन किया गया है। बुधवार को एनएफ इंफ्राटेक के जीआईएस एक्सपर्ट राहुल सिंह और अभिषेक सिंह ने पूरा प्लान सदन में मौजूद मेयर अभिलाषा गुप्ता, नगर आयुक्त देवेंद्र कुमार पांडेय व पार्षदों के सामने रखा। राहुल सिंह ने बताया कि पटरी के दुकानदारों को चिह्नित करने के लिए सबसे पहले दुकानदारों का सर्वे किया जाएगा। शहर की रेकी कर वेंडरों का अनुमान लगाया जाएगा। सारे स्ट्रीट वेंडरों की पहचान कर उन्हें आईकार्ड दिया जाएगा। शहरी क्षेत्र का नक्शा बनाया जाएगा। वेंडिंग जोन योजना बनाई जाएगी। शहर के सभी 80 वार्ड में वेंडिंग जोन सलेक्ट कर उसे टेम्परेरी इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस किया जाएगा। जहां पटरी के दुकानदारों को बसाया जाएगा। एनएफ इंफ्रास्ट्रक्चर के एक्सपर्ट ने बताया कि छह महीने के अंदर काम पूरा कर लिया जाएगा।

वार्ड वार हो एलाटमेंट

एनएफ इंफ्रास्ट्रक्चर के जीआईएस एक्सपर्ट के प्लान रखने के बाद पार्षदों ने अपने सुझाव रखे। पार्षदों ने कहा कि वेंडिंग जोन एरिया लोकल वेंडर बेस्ड होना चाहिए। जिस एरिया में वेंडिंग जोन बनाया जाए, उसी एरिया के वेंडर को पहले महत्व दिया जाए। पार्षद निजामुद्दीन ने विज्ञप्ति जारी कर वेंडिंग जोन बनाने के लिए बुलाई गई मीटिंग में कुछ पार्षदों के शामिल न होने और नगर निगम कैंपस में बैठ कर विरोध प्रदर्शन करने पर एतराज जताया। उन्होंने नगर आयुक्त से माहौल खराब करने वाले पार्षदों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Posted By: Inextlive