-जाट आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान शरारती तत्वों ने की फिजा बिगाड़ने की कोशिश

- एक धर्म विरोधी नारेबाजी करने वाले प्रदर्शन में दलितों के साथ एआईएमआईएम का नगर अध्यक्ष भी था शामिल

Sardhna: जाट आरक्षण को मुद्दा बनाकर बुधवार को मेरठ के सरधना में माहौल बिगाड़ने की कोशिश अराजकतत्वों ने की। जाट आरक्षण के विरोध में मुखर हुए शरारती तत्वों ने आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के साथ पुलिस चौकी पर प्रदर्शन किया, एक धर्म के विरोध में नारेबाजी की गई। प्रदर्शन करने वाले दलितों के साथ ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन कार्यकर्ता भी शामिल रहे। शरारती तत्वों की हरकत से कस्बे में तनाव की स्थिति पैदा हुई, जिसकी सुगबुगाहट मेरठ में भी देखी गई। प्रदर्शन के दौरान लगे जाम से वाहन चालकों से धक्का-मुक्की की गई। पुलिस पूरे मामले में तमाशबीन बनी रही।

हत्यारों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे

घटनाक्रम के अनुसार बुधवार को भाटवाड़ा स्थित अंबेडकर धर्मशाला में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति की बैठक हुई। बैठक में वक्ताओं ने मुजफ्फरनगर के लोई गांव निवासी कुलदीप की हत्या का आरोप लगाते हुए हरियाणा के जाटों पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। दरअसल, कुलदीप की हत्या का आरोप हरियाणा में आरक्षण की मांग कर रहे जाटों पर लगाया गया। बैठक से नारेबाजी करते हुए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के कार्यकर्ता तहसील अध्यक्ष अमित कुमार गौतम के नेतृत्व में पुलिस चौकी चौराहे पर पहुंचे। वहां पर मार्ग जाम कर नारेबाजी शुरू कर दी। तभी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नगर अध्यक्ष डॉ। वलीउर्रहमान भी प्रदर्शन में शामिल हो गए। सभी प्रदर्शनकारियों ने धर्म विरोधी नारेबाजी करते हुए मुस्लिम धर्म को बढ़ावा देने की बात कही।

संघर्ष समिति ने पल्ला झाड़ा

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने उत्तेजक नारेबाजी से किसी प्रकार का लेन-देन होने से इंकार किया है। हिंदू युवाओं ने विरोध प्रदर्शित करते हुए कहा कि धर्म विरोधी नारेबाजी से क्षेत्र का माहौल खराब हो सकता है। इस तरह की हरकत किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

धर्म विरोधी तख्ती दिखाई

प्रदर्शनकारी धर्म विरोधी तख्ती भी हाथ में लिए हुए थे। चौराहे पर जाम लगा दिया। नारेबाजी करने वालों की अनदेखी करते हुए पुलिस जाम खुलवाने में लगी रही। प्रदर्शनकारियों ने वाहन चालकों से धक्का-मुक्की कर दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने की चेतावनी देकर जाम खुलावाया।

टकराव होते-होते बचा

शरारती तत्वों की इस हरकत से युवाओं में आक्रोश फैल गया। बड़ी संख्या ¨हदू समाज के लोग भी मौके पर जमा हो गए। इसी बीच कुछ गणमान्य लोगों ने स्थिति को संभालते हुए आक्रोशित युवाओं को शांत किया। प्रदर्शन में शामिल एआइएमआइएम नगर अध्यक्ष डॉ। वलीउर्रहमान पहले भी जेल चुका है। माता महोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं से अवैध वसूली के आरोप में छह साथियों पर कार्रवाई हुई थी।

पुलिस चौकी पर प्रदर्शन की बात सामने आई हैं, किसी भी धर्म के विरोध में नारेबाजी करने का मामले की कोई जानकारी नहीं दी गई, ऐसे में सीओ से पूरे मामले पर रिपोर्ट मांगी गई है।

सुजीत पांडेय, आइजी

चौकी पर हुए प्रदर्शन में अभी तक धर्म विरोधी नारों की कोई सूचना सरधना पुलिस ने नहीं दी हैं, यदि ऐसा हुआ तो पूरे मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

प्रवीण रंजन, एसपी देहात

Posted By: Inextlive