-खुफिया एजेंसियों की निष्क्रिय कार्ययोजना के चलते फल-फूल रहा आतंक का कारोबार

-आईएसआई आतंकी एजाज की गिरफ्तारी के बाद से पुलिस रडार के गायब हुए सिग्नल

मेरठ: सैफुल्लाह ब्रिगेड की तलाश में वेस्ट यूपी में एटीएस और खुफिया एजेंसियों की बुधवार दिनभर छापेमारी रही। सूत्रों के मुताबिक मेरठ के कई स्थानों पर खुफिया एजेंसियों ने दबिश दी तो वहीं मुजफ्फरनगर में भी सिक्योरिटी एजेंसीज की गतिविधियां देखी गई हैं। असल में अलीगढ़, कानपुर आदि स्थानों से एटीएस द्वारा उठाए गए संदिग्धों के तार मेरठ-मुजफ्फनगर से जुड़े तो जांच एजेंसियां सक्रिय हुई।

सेफ जोन है वेस्ट यूपी

कैपिटल दिल्ली के नजदीक स्थित मेरठ समेत वेस्ट यूपी आतंकियों के लिए सेफ जोन रहा है। यूं तो कमिश्नर और आई जी जोन मंथली बैठक में मंडल में आतंकी गतिविधियों पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी समीक्षा करते हैं। वो अलग बात है कि अफसरों के निर्देशों को अधीनस्थ नहीं मानते। आईएसआई के स्लीपर सेल मोहम्मद एजाज की गिरफ्तारी के बाद वेस्ट यूपी में खुफिया एजेंसियों की बढ़ी सरगर्मी फिलहाल शांत है।

नहीं हो रही खोजबीन

मेरठ का आतंकी कनेक्शन पुराना है। यहां पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार हुए हैं तो वहीं आतंकी गतिविधियों में लिप्त भी पकड़े गए हैं। हालांकि खोजबीन न होने का ही नतीजा है जो सैफुल्लाह ब्रिगेड का जाल मेरठ एवं आसपास फैला है। बता दें कि आईएसआई के एजेंट एजाज की गिरफ्तारी के बाद बड़े पैमाने पर आतंकी गतिविधियों में शामिल लोगों की छानबीन के निर्देश आलाअफसरों के स्तर पर आए किंतु वे आदेश स्थानीय स्तर पर दब कर रह गए।

--------

किराएदारों का वेरीफिकेशन नहीं

खासकर मिश्रित आबादी के क्षेत्रों में रह रहे बाहरी लोगों का वेरीफिकेशन पुलिस ने नहीं कराया है। पाक जासूस की गिरफ्तारी के बाद मुख्यालय स्तर पर ये आदेश मेरठ समेत वेस्ट यूपी को जारी किए गए थे। किंतु किसी भी जनपद में किराएदारों का वेरीफिकेशन नहीं कराया गया। मेरठ में भी आए लगातार हो रही घटनाओं के बाद किराएदारों के वेरीफिकेशन के आदेश तो आए किंतु लागू नहीं हुए है। किराएदारों का वेरीफिकेशन नहीं किया गया।

एजाज के नहीं खंगाले फुट प्रिंट

नवंबर 2015 में मेरठ कैंट एरिया से पकड़े गए पाक जासूस मोहम्मद एजाज के फुट प्रिंट पुलिस ने नहीं खंगाले। एनआईएस समेत देश की शीर्ष एजेंसियों ने आतंकी से पूछताछ तो की किंतु उसे मेरठ-बरेली या किसी अन्य जगह से मिलने वाली सहायता की पड़ताल नहीं की। खुफिया एजेंसियों ने पाक जासूस को गिरफ्तार कर जेल भेजकर 'मिशन एजाज' पूरा कर लिया जो वहीं पाक जासूस के सहयोगी और आतंकी संगठनों के संपर्क रखने वालों तक पुलिस रडार के सिगनल नहीं पहुंचे।

आईजी ने दोहराया अलर्ट

बुधवार को आईजी मेरठ जोन अजय आनंद ने वेस्ट यूपी के सभी जनपदों में अलर्ट को दोहराया और पुलिस की एक्टीविटी का फीडबैक भी लिया। मतगणना, चुनावी नतीजे और होली के त्योहार के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा के निर्देश भी आईजी ने बुधवार को जारी किए हैं। जनपद पुलिस को संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश आईजी जोन ने दिए हैं। उन्होंने सोशल साइट्स पर हो रही एक्टीविटीज पर खास नजर रखने के निर्देश साइबर सेल को दिए हैं।

---

लखनऊ एनकाउंटर के बाद वेस्ट यूपी के जनपदों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। संदिग्ध की गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश पुलिस को दिए गए हैं। खुफिया एजेंसी आशंका के मद्देनजर वेस्ट यूपी में सक्रिय हैं।

अजय आनंद, आईजी, मेरठ जोन

Posted By: Inextlive