51 साल में रिटायर होने वाला वो क्रिकेटर जिसने सचिन से 117 साल पहले जड़ दिए थे सौ शतक

2019-07-18T09:01:35Z

इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर डब्‍ल्‍यू जी ग्रेस का जन्म 18 जुलाई 1848 को हुआ था। आइए उनके जन्मदिन पर जानें उनके करियर से जुड़ी रोचक बातें।

कानपुर। क्रिकेट काफी पुराना खेल है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि साल 1877 में पहला टेस्ट मैच खेला गया था। इन सालों में न जाने कितने रिकॉर्ड बने और टूटे। मगर कुछ कारनामे ऐसे हैं जो हमेशा याद किए जाते। साल 1895 में क्रिकेट पिच पर वो करिश्मा देखने को मिला जिसकी उम्मीद शायद उस वक्त किसी ने नहीं की होगी। इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी डब्ल्यू.जी ग्रेस ने लंदन के लार्ड्स मैदान पर फर्स्ट क्लॉस करियर का 100वां शतक जड़ा था। ग्रेस ने ग्लेकेस्टरशॉयर की तरफ से खेलते हुए इस पारी में 169 रन बनाए थे। क्रिकेट इतिहास के किसी भी फॉर्मेट में 100 शतक लगाने वाले ग्रेस पहले बल्लेबाज भी बने। हालांकि इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले 100 सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड सचिन के नाम है जिन्होंने 2012 में यह करिश्मा किया था।

ग्रेस ने बनाए करीब 50 हजार से ज्यादा रन
ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डाटा पर नजर डालें, तो इंग्लिश खिलाड़ी डब्ल्यू.जी ग्रेस का फर्स्ट क्लॉस करियर किसी सपने से कम नहीं है। उन्होंने करीब 43 साल तक प्रथम श्रेणी मैच खेला। सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं गेंदबाजी में भी वह कमाल दिखाते थे। ग्रेस ने कुल 870 फर्स्टक्लॉस मैच खेलकर 54,211 रन और 2809 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से कुल 124 शतक भी निकले। ग्रेस ने साल 1908 में अपना आखिरी फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट खेला था।
51 साल की उम्र में हुए रिटायर
ग्रेस का फर्स्ट क्लॉस करियर जितना शानदार था, उतना टेस्ट क्रिकेट में देखने को नहीं मिला। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इंग्लैंड की तरफ से सिर्फ 22 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 32.29 की औसत से 1098 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 5 अर्धशतक निकले। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ग्रेस के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ एक छक्का दर्ज है। ग्रेस ने काफी देर से अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरु किया, 31 साल की उम्र में जहां उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया वहीं 51 साल में उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला।

ICC World Cup 2019 : 9 साल की उम्र में स्टेडियम में बैठकर देखा था 1999 वर्ल्डकप, आज खुद बना वर्ल्ड चैंपियन

ग्रेस के खेलने पर मैच टिकट हो जाती थी महंगी
किसी क्रिकेट मैच की टिकट कितनी महंगी और सस्ती होगी यह मैच खेलने वाली टीमों की पॉपुलैरिटी पर डिपेंड करता है। मगर कभी सुना है कि किसी एक खिलाड़ी के मैच खेलने पर टिकट महंगी हो और न खेलने पर सस्ती, जी हां ऐसा सिर्फ डब्ल्यू.जी ग्रेस के साथ होता था। इंग्लैंड में एक कंट्री क्रिकेट ग्राउंड के दरवाजे पर आज भी लिखा है, 'क्रिकेट मैच एडमिशन 3 पेन्स, इफ डब्ल्यू जी ग्रेस प्लेज एडमिशन 6 पेन्स।' इसका मतलब है कि मैच टिकट दर तो सिर्फ 3 पेन (अंग्रेजी सिक्के) है, मगर ग्रेस मैच खेलते हैं तो वही टिकट 6 पेन की हो जाएगी। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उस वक्त ग्रेस की पॉपुलैरिटी क्या थी



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.