-व्हाट्स एप ग्रुपों में लोकल मुखबिरों की मदद से चिन्हित किए जा रहे हैं अफवाह व आपत्तिजनक मैसेज पोस्ट करने वाले

--SSP-DM के दिये इस आदेश के बाद जंसा और लोहता में दर्ज हुआ मुकदमा, एक गिरफ्तार

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

चट्टी चौराहों संग मुहल्लों व कॉलोनीज में एक्टिव पुलिस के मुखबिर अब खाकी के हाईटेक सिस्टम के साथ भी कदम से कदम मिलाकर चलने लगे हैं। अब तक सिर्फ छुटभैय्ये बदमाशों व हिस्ट्रीशीटर्स की जानकारी पुलिस तक पहुंचाने वाले ये मुखबिर अब सोशल मीडिया पर भी झूठे और अफवाह वाले मैसेज डालने वालों की मुखबिरी करना शुरू कर दिये हैं। ये सब शुरू हुआ है एसएसपी व डीएम की ओर से सोशल मीडिया के मिसयूज को रोकने के दिये आदेश के बाद। दरअसल यूपी में सत्ता परिवर्तन के बाद असमाजिक तत्वों के नापाक मंसूबों को फेल करने के लिए पुलिस ने फेसबुक समेत व्हाट्स एप ग्रुपों पर अपनी निगरानी बढ़ा दी है। इन ग्रुप्स पर अब गलत खबर या किसी ऐसे पोस्ट जो किसी समुदाय या जाति वर्ग को लेकर डाले जा रहे हैं तो उनके खिलाफ थानों पर मुखबिर के जरिए जानकारी देकर कार्रवाई की जा रही है। इसलिए अगर आप भी किसी व्हाट्स एप ग्रुप पर बगैर कुछ सोचे समझे शेयर कर रहे हैं तो होशियार रहिए।

थानेदारों को जिम्मेदारी

एसएसपी नितिन तिवारी ने ये साफ तौर पर कहा है कि व्हाट्स एप ग्रुप से लेकर फेसबुक वॉल पर अब मनमानी नहीं चलने दी जायेगी। वजह हाल ही में देश व प्रदेश में इनके जरिए माहौल बिगाड़ने का काम किया गया था। एसएसपी का कहना है कि सोशल मीडिया का यूज अच्छे कामों के लिए हो तो बेहतर है लेकिन अगर इसके जरिये किसी जाति, धर्म या समुदाय को टारगेट किया जायेगा या सरकार पर कोई हमले होंगे तो फिर कार्रवाई तय है। इसी के बाद जिले के सभी एसओज को अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी रखने को कहा गया है। थानेदार भी अपने पुराने तरीके को अपनाते हुए अपने मुखबिरों को इस काम में लगा चुके हैं। अलग अलग ग्रुप में पैठ बनाकर या फिर अपने सोर्सेज के जरिए मुखबिर पोस्ट और मैसेज की निगरानी कर उसकी जानकारी थानों को दे रहे हैं और गलत पोस्ट पर थानेदार कार्रवाई भी कर रहे हैं।

आपत्तिजनक मैसेज पर एक्शन

लोहता पुलिस ने शुक्रवार को एक व्हाट्स एप ग्रुप पर धार्मिक भावना भड़काने को लेकर भेजे गए एक मैसेज को ट्रेस कर उसे भेजने वाले युवक को अरेस्ट कर लिया है। एसओ लोहता जय श्याम शुक्ल के मुताबिक उनके क्षेत्र में लोकल लेवल पर कई ग्रुप संचालित किए जा रहे हैं। इन्हीं में से कुछ ग्रुप की निगरानी की जा रही थी। जिसमें बड़ी बाजार लोहता के रहने वाले अनुज कुमार गुप्ता ने एक धर्म को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट डाला था। जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। अनुज के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को भड़काने के लिए इंटरनेट का सहारा लिए जाने पर धारा क्9ब्/ख्0क्7, ख्म्ब् ए आईपीसी व धारा म्म्ए आईटी एक्ट में मामला दर्ज किया गया है। इसके अलावा लोहता थाने में भी इसी तरह का का केस दर्ज किया गया है।

ग्रुपों की जुटाई जा रही जानकारी

एसएसपी ने जिले में खबरों से लेकर सामाजिक संगठनों के नाम से चल रहे व्हाट्स एप ग्रुप की जानकारी कलेक्ट करने को कहा है। सूचना विभाग की ओर से इसके लिए काम भी शुरू किया जा चुका है।

सोशल मीडिया को लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। पब्लिक भी फेसबुक और व्हाट्स एप पर कोई ऐसे पोस्ट न भेजे जिससे माहौल खराब हो, झूठी खबरे सर्कुलेट कर अफवाह फैलाने वाले भी टारगेट पर हैं।

नितिन तिवारी, एसएसपी

Posted By: Inextlive