-सेशन 2014-15 बीतने को लेकिन अब तक नहीं हुए 2013-14 एग्जाम

-एग्जाम को लेकर कॉलेजेज ने नहीं भेजा यूनिवर्सिटी को डाटा

-श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी का दावा मार्च फ‌र्स्ट वीक में होंगे एग्जाम

DEHRADUN : स्टेट में हायर एजुकेशन के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक तरफ इवनिंग क्लासेज का मसला सुलझने का नाम नहीं ले रहा है तो दूसरी तरफ कॉलेजेज के डीएफिलिएशन का मामला लटका पड़ा है। ऐसे में बीएड एग्जाम को लेकर भी स्थिति साफ होती नजर नहीं आ रही है। आलम यह है कि श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड बीएड कॉलेजेज में अब तक सेशन ख्0क्फ्-क्ब् के लिए अभी तक एग्जाम नहीं हो पाए हैं। जिस कारण स्टूडेंट्स को साल खराब होने का डर सता रहा है। हालांकि यूनिवर्सिटी मार्च फ‌र्स्ट वीक में एग्जाम कंडक्ट कराने का दावा कर रही है।

ख्म्00 स्टूडेंट्स को है इंतजार

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी से स्टेट के करीब ख्म् बीएड कॉलेज एफिलिएटेड हैं। इस कॉलेजेज में करीब ख्म्00 स्टूडेंट्स बीएड कोर्स में एनरोल्ड हैं, लेकिन इन कॉलेजेज में अभी तक सेशन क्फ्-क्ब् के लिए एग्जाम तक नहीं हो पाए हैं, जबकि ख्0क्भ् सेशन भी बीतने को है। ऐसे में स्टूडेंट्स अपने फ्यूचर को लेकर काफी परेशान हैं। एग्जाम को लेकर परेशान हैं।

सता रहा साल बर्बाद होने का डर

साल ख्0क्फ् में उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड बीएड कॉलेजेज को श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी से एफिलिएशन दिया गया था। यूनिवर्सिटी से एफिलिएट होने वाले इन ख्म् कॉलेजेज में करीब ख्म्00 स्टूडेंट्स के अब तक एनुवल एग्जाम तक नहीं हो पाए हैं। ख्0क्ब्-क्भ् सेशन भी बीतने को है, लेकिन एग्जाम न हो पाने के कारण अब इन स्टूडेंट्स को साल बर्बाद होने का खतरा सता रहा है।

यूनिवर्सिटी को नहीं दी जानकारी

जनवरी बीत गया और अभी तक यूनिवर्सिटी की ओर से इस मामले में कोई जानकारी स्टूडेंट्स को नहीं दी गई कि एग्जाम कब होंगे। वहीं, स्टूडेंट्स बीते दिनों जारी हुए प्रवक्ताओं के पदों के लिए भी अप्लाई नहीं कर पाए। इसको लेकर भी स्टूडेंट्स में रोष व्याप्त है। उधर, यूनिवर्सिटी अधिकारियों का कहना है कि अब तक कॉलेजेज की ओर से स्टूडेंट्स की डिटेल्स ही मुहैया नहीं कराई गई है। इसके अलावा नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) के मानकों के हिसाब से जनवरी मंथ में कॉलेजेज के अनिवार्य शिक्षण के ख्00 दिन पूरे हुए हैं। यूनिवर्सिटी लेवल पर तैयारी पूरी है। कॉलेजेज द्वारा जानकारी दिए जाने के बाद एग्जाम की डेट्स जारी कर दी जाएंगी।

मार्च फ‌र्स्ट वीक में हो सकते हैं एग्जाम

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डा। यूएस रावत ने बताया कि यूनिवर्सिटी लेवल पर एग्जाम को लेकर कोई समस्या नहीं है। सभी तैयारियां पूरी हैं। कॉलेजेज के डाटा उपलब्ध कराते ही यूनिवर्सिटी एग्जाम को लेकर डेट्स फाइनल कर देगी। हमारी कोशिश है कि एग्जाम मार्च फ‌र्स्ट वीक में स्टार्ट कर दिए जाएं।

'जनवरी में अनिवार्य शिक्षण के ख्00 दिन पूरे हुए हैं। इसी कारण अभी तक एग्जाम नहीं कराए जा सके। कॉलेज से डिटेल्स मिलते ही फरवरी तीसरे हफ्ते में एग्जाम को लेकर जानकारी जारी कर दी जाएगी। सेशन ख्0क्फ्-क्ब् के लिए एग्जाम मार्च में कराए जाएंगे.'

- डा। उदय सिंह रावत, वाइस चांसलर,

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी।

Posted By: Inextlive