RBI का अगला गवर्नर कौन? तीन दावेदार है लाइन में

2016-06-20T10:48:00Z

पिछले दिनों जबसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन के अपने पद पर दूसरे कार्यकाल में भी कार्य करने से इनकार कर दिया है और वितत मंत्री उनके उत्‍तराधिकारी के तलाश की बाद स्‍वीकार कर ली है तबसे इस बात पर अटकलें तेज हो गई हैं कि राजन का का स्‍थानापन्‍न कौन होगा। वैसे तो इस रेस में करीब सात से ज्‍यादा नाम चर्चा में हैं पर उसमें से तीन नामों में से किसी एक की इस पद पर आसीन होने की संभावना सबसे ज्‍यादा व्‍यक्‍त की जा रही हैं। ये नाम हैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्युटी गवर्नर उर्जित पटेल। चलिए जानते ळें कौन हैं ये लोग और क्‍या हैं इनकी उपलब्‍धियां।

अरुन्धति भट्टाचार्य
वर्तमान में भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की चेयरपर्सन हैं अरुन्धति भट्टाचार्य। उन्होंने 7 अक्टूबर 2013 को, इसी साल 30 सितंबर को इस पद से रिटायर हुए श्री प्रतीप चौधरी के बाद पद ग्रहण किया था। खास बात ये हे कि इस लिस्ट में कई नामों के शामिल होने के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन की ही अध्यक्षता में बनी चयन समिति ने अरुंधति का चयन किया था। भारतीय स्टेट बैंक के दो शताब्दियों के इतिहास में इस सर्वोच्च पद पर पहुंचने वाली वे प्रथम महिला हैं। वे भारत की प्रथम और फिलहाल एकमात्र महिला हैं, जो फार्च्यून 500 लिस्ट में आने वाली किसी भी भारतीय कंपनी का नेतृत्व करती हैं। यदि सिर्फ बैंकिंग की बात की जाए तो विश्वभर में वे एकमात्र महिला हैं, जो फार्च्यून 500 लिस्ट में आने वाले किसी भी बैंक का नेतृत्व करती हैं।

अरविंद सुब्रमण्यन
भारत के वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं अरविंद सुब्रमण्यन। वे सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक हैं तथा भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद के छात्र रह चुके हैं। वे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में अर्थशास्त्री तथा जी-20 पर वित्त मंत्री के विशेषज्ञ समूह के सदस्य भी रहे हैं। इसके साथ ही ‘फॉरेन पॉलिसी’ नामक पत्रिका ने उन्हें वर्ष 2011 में विश्व के शीर्ष 100 वैश्विक चिंतकों में शुमार किया था। वर्ष 2011 में ‘इंडिया टुडे’ ने उन्हें पिछले तीस वर्षों के दौरान भारत के शीर्ष 30 ‘मास्टर्स ऑफ द माइंड’ में शामिल किया था।

उर्जित आर पटेल
वर्तमान में भरतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्युटी गर्वनर के पद पर आसीन उर्जित पटेल एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, सलाहकार और बैंकर हैं। इस समय भी वे रिर्जव बैंक में राजन के वारिस ही हैं। वे बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के सलाहकार भी हैं। इस समय बतौर डिप्युटी गर्वनर पटेल RBI की मानिटरी पॉलिसी, इकॉनॉमिक्स रिसर्च पॉलिसी, स्टैटिक्स एण्ड इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट, डिपॉजिट इंश्योरेंस के अलावा कम्युनिकेशन और राइट टू इंफॉमेर्शन का दायित्व संभाल रहे हैं।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.