manish.chandra@inext.co.in

PATNA : स्मार्ट सिटी की रेस में देरी से शामिल होने वाले पटना के पास एक मौका है अपने शहर को सुधारने का, लेकिन तैयारियों को देखकर ऐसा लगता है कि न तो प?िलक चाहती और न ही सरकार कि पटना स्मार्ट सिटी बने। क्योंकि ऑनलाइन डिस्कशन के मामले में पटना अपने से कम आबादी वाले जिले बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर से भी पीछे है। दूसरी तरफ सरकार की सुस्त रफ्तार की बानगी ये है कि शहर के पास अप्रूव्ड मास्टर प्लान तक नहीं है। जब आइ नेक्स्ट ने स्मार्ट सिटी पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया तो स्मार्ट सिटी की राह में कई रोड़े दिखे।

Big hurdles and challenges for Govt

Master plan- मास्टर प्लान 2031 को अभी मंजूर नहीं किया गया है। हाल ही में एनजीटी ने बड़े निर्माणों पर रोक लगा दी है। प्रपोजल में मास्टर प्लान का जिक्र न हो तो नंबर घट सकते हैं।

Public-Private Fund Management- बिहार में प्राइवेट कंपनी के साथ दूसरे सोर्स से फंड लेकर आना हमेशा से चुनौती रही है। इंवेस्टमेंट का अगर कोई कारगर प्लान नहीं होगा तो प्रपोजल कमजोर हो सकता है।

Poor Infrastructure- नगर निगम का मौजूदा सिस्टम काफी कमजोर है, यही वजह रही कि पहले 100 की लिस्ट में पटना नहीं आ पाया था। वाइल्ड कार्ड एंट्री पाने के बाद पटना का प्रपोजल काफी दमदार होना चाहिए।

Patna is Focusing on

Smart Solutions- ट्रैफिक मैनेजमेंट, गार्बेज डिस्पोजल के लिए स्मार्ट सॉल्युशन खोजा जा रहा है।

Infrastructure- स्मार्ट सिटी एरिया में शॉपिंग और पार्किग कॉम्प्लेक्स, प्योर ड्रिंकिंग वाटर और फूड वेंडिंग सिस्टम को दुरुस्त करने के इंतजाम किए जा रहे।

Inchrochment Free Roads-वोटिंग के जरिए गांधी मैदान वाले इलाके को स्मार्ट बनाना है। यहां सड़कों पर इंक्रोचमेंट हटाने की योजना बनाई जा रही है।

Getting Inspiration from others- पीएमसी कमिश्नर अभिषेक के मुताबिक स्मार्ट सिटी प्रपोजल के लिए लखनऊ, भुवनेश्वर और पुणे के प्रपोजल को भी देख रहे हैं। ये शहर स्मार्ट सिटी की लिस्ट में ऊपर हैं।

हमारे पास अप्रूव्ड मास्टर प्लान नहीं है लेकिन उसके ड्राफ्ट से सारा काम हो रहा है। लगातार बैठक कर प्रपोजल को बेहतर बनाया जा रहा है। उम्मीद है कि अगली लिस्ट में हम आगे होंगे।

- अभिषेक सिंह, कमिश्नर, पीएमसी

डिविजनल कमिश्नर की अध्यक्षता में कमेटी बनी है जो प्रपोजल तैयार कर रही है। शहर के पास मास्टर प्लान नहीं होने के बावजूद दिक्कत नहीं आने वाली।

- संजय दयाल, स्पेशल सेक्रेट्री, अरबन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री (स्मार्ट सिटी के प्रभारी)

Posted By: Inextlive