दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित किया गया मिलेनियल्स स्पीक कार्यक्रम

- युवा बोले, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में उठाए जाएं सार्थक कदम

देश की सत्ता पर आसीन होने वाली सरकार कैसी हो इस मुददे पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहिम युवाओं के बीच तेजी से अपनी पकड़ बनाती जा रही है। युवा अपनी सरकार और अपने प्रतिनिधि के बारे में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के मिलेनियल्स स्पीक के मंच से खुलकर विचार रख रहे हैं। हालांकि, युवाओं के मुद्दे भले ही गिने चुने हों, लेकिन युवा अब इन मुददों पर सरकार के काम का पूरा मूल्यांकन करने के बाद ही वोट देंगे। शुक्रवार को तेजगढ़ी चौराहे पर आदित्य प्लाजा स्थित एकलव्य एकेडमी में मिलेनियल्स स्पीक का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्रों ने देश की सियासत के बारे में खुलकर बात की।

Meerut । मिलेनियल्स स्पीक कार्यक्रम के दौरान युवाओं ने कहाकि सरकार को एजुकेशन और रोजगार की ओर ध्यान देना चाहिए। चर्चा में गर्वमेंट सेक्टर में जॉब की तैयारी कर रहे युवाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपने विचार रखते हुए रोजगार और जनसंख्या के मुददे पर अपनी सरकार चुनने की बात कही। युवाओं के बीच जनसंख्या नियंत्रण अहम मुद्दा रहा, उन्होंने जो नेता जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सार्थक कदम उठाएगा। उसे ही आने वाले लोकसभा चुनाव में जिताया जाएगा।

कोटस-

जनसंख्या वो समस्या है जो दीमक की तरह देश को खोखला कर रही है। बेरोजगारी इसका सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है, जिससे आज का हर युवा जूझ रहा है। जनसंख्या पर कानून की जरुरत है इसे लागू करने वाली सरकार की आज देश को जरूरत है।

- प्रतिभा

जरूरी नही वोट केवल धर्म, जाति या झंडे के रंग के आधार दिया जाए। आज युवा समझदार है और अपने अच्छे भविष्य के लिए आने वाली सरकार को चुनना चाहता है। रोजगार और भ्रष्टाचार आज प्रमुख समस्याएं हैं, यदि इन दोनों पर काबू कर लिया जाए तो काफी हद तक अन्य समस्याएं खुद ब खुद दूर हो सकती हैं।

- मंजू

आज ऐसी सरकार की जरुरत है जिनके प्रतिनिधि से जनता सीधा संवाद कायम कर अपने विचार अपनी परेशानी और अपने सुझाव को सरकार तक पहुंचा सके। आज जनता और नेता के बीच गैप बहुत है, जिस कारण से जनता की बात सरकार तक नही पहुंच पाती। हमें ऐसी सरकार की जरुरत है जो इस दूरी को कम कर सके।

- राखी

आज देश को ऐसी सरकार की जरुरत है जो देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सके। साथ ही आर्थिक सुधारों की दिशा में काम कर सके। इससे ना सिर्फ युवाओं के लिए नए रोजगार की संभावना भी बढ़ेगी और बिजनेस के लिए विकल्प आएंगे। बल्कि देश भी एक नई आर्थिक शक्ति के रुप में दुनिया में अपनी पहचान बनाएगा।

- राहुल चौहान

सरकार ऐसी होनी चाहिए जो देश और देश की जनता के हित में कडे़ फैसले ले सके। गठबंधन की सरकार में कडे़ फैसले लेना संभव नही हो पाता इसलिए आज देश को सिंगल पार्टी सरकार और दमदार साफ छवि वाले नेता की जरुरत है। युवा ऐसे ही नेता को वोट देना चाहते हैं।

- चंचल

जनसंख्या वृद्धि हर तरह से देश की तरक्की में बाधक है। जब तक इस पर काबू नही होगा देश तरक्की की राह पर नहीं बढ़ पाएगा। आज देश में संसाधन बहुत हैं, लेकिन उससे अधिक उनके उपयोग करने वाले हैं। जनसंख्या नियंत्रण कानून आज की जरुरत है।

- राहुल

भ्रष्टाचार, रोजगार और सबसे अहम महिला सुरक्षा इन तीन मुददों पर निर्णय लेने वाली सरकार को वोट दिया जाएगा। हालांकि, युवाओं के लिए रोजगार ही सबसे अहम और जरूरी मुद्दा है।

- दीपक सिंह

कड़क मुददा

जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनाना आज की अहम जरुरत है, जिस पर कोई सरकार विचार नहीं कर रही है। कानून पहले से बना है, लेकिन उसका पालन नहीं हो रहा है। लोग इस समस्या को धार्मिक भावनाओं से जोड़कर देखते हैं जबकि जनसंख्या वृद्धि देश के हर वर्ग व जाति के लोग को प्रभावित कर रही है। काननू में बदलाव और सख्ती आज सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए।

सतमोला खाओ सब पचाओ

युवाओं के बीच आज का मुद्दा बनी गठबंधन की सरकार। युवाओं ने साफ कहा कि जो सरकार अपने दम पर देश की सत्ता पर आसीन नहीं हो सकती वो देश के हित में भी फैसले लेने में पूरी तरह सक्षम नही होगी। गठबंधन दबाव बनाता है और कहीं ना कहीं गठबंधन की सरकार इस दबाव में काम करती है।

मेरी बात

आज सरकार के लिए भी और युवाओं के लिए भी तीन अहम मुददे हैं जो देश और देश के युवा दोनो की तरक्की में बाधक बने हुए हैं। जनसंख्या, रोजगार और आतंकवाद, इन तीनों समस्याओं पर सख्त निर्णय लेना और कानून बनाना आज की जरुरत है। जो सरकार जनसंख्या पर सख्त कानून बना सके उसी को वोट दिया जाएगा।

- डॉ। दीपक तोमर

Posted By: Inextlive