RANCHI: हटिया ग्रिड में खराबी आने के कारण पूरी राजधानी में सुबह के आठ बजे से शाम के छह बजे तक बिजली गुल रही। शहर के 70 प्रतिशत लोगों को हटिया ग्रिड से ही बिजली आपूर्ति की जाती है। अधीक्षण अभियंता अजीत कुमार ने बताया कि पावर ग्रिड कॉरपोरेशन से हटिया तक आई 220 केवीए लाइन के ब्रेक डाउन होने के कारण हटिया ग्रिड ठप पड़ गया। इसी वजह से जहां-जहां हटिया ग्रिड से बिजली सप्लाई होती है, वहां ब्लैक आउट हो गया। हटिया के साथ-साथ नामकुम ग्रिड भी प्रभावित रहा। सुबह के आठ बजे से जो बिजली गुल हुई, वो छह बजे शाम में आई।

कुछ इलाकों में बिजली दी गई

बिजली विभाग की सबसे बड़ी परेशानी यह हो गई कि विधानसभा सत्र चल रहा है। अगर प्रॉपर बिजली सप्लाई नहीं की गई तो हंगामा शुरू हो जाएगा। तत्काल आनन-फ ानन में विभाग के अधिकारियों ने सिकिदरी से विधानसभा इलाके में बिजली की सप्लाई शुरू की। साथ ही प्रोजेक्ट बिल्डिंग इलाके में भी बिजली सप्लाई शुरू की गई। बाकी बचे इलाके तब तक इंतजार करते रहे, जब तक हटिया ग्रिड लाइन को ठीक नहीं किया गया, लोग सुबह से इंतजार करते-करते शाम तक इंतजार ही करते रहे।

70 परसेंट आबादी हटिया पर निर्भर

रांची के लोगों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए हटिया नामकुम और कांके तीन ग्रिड बने हैं। इनमें से सबसे अधिक निर्भरता हटिया ग्रिड पर है, जहां से शहर के 70 परसेंट आबादी को बिजली उपलब्ध कराई जाती है। हटिया के बाद नामकुम ग्रिड पर बिजली की निर्भरता अधिक है, सबसे कम कांके ग्रिड पर निर्भरता है। शुक्रवार को हटिया ग्रिड में खराबी आने के कारण 70 परसेंट से अधिक लोगों को बिजली नहीं मिल पाई। हटिया ग्रिड के साथ ही नामकुम में भी कुछ देर तक खराबी आई। बिजली विभाग के अधिकारियों ने नामकुम ग्रिड को कुछ घंटे बाद रिस्टोर किया, लेकिन हटिया ग्रिड को ठीक करने में 10 घंटे से अधिक समय लग गया।

10 घंटे लोग करते रहे इंतजार

सुबह में आठ बजे एकाएक पूरी रांची की बिजली कट गई। लोगों को लगा कि कुछ देर में बिजली आ जाएगी, लेकिन दस बजे तक जब बिजली नहीं आई तो लोग परेशान हो गए। लोगों ने बिजली ऑफि स के कार्यालय में फ ोन लगाना शुरू किया, लेकिन वहां से कोई रिप्लाई नहीं मिलने लगा तो लोग खुद से बिजली विभाग के कार्यालय पहुंचने लगे, लेकिन उनको यहां बताया गया कि हटिया लाइन में खराबी आ गई है, इसे ठीक किया जा रहा है। कब तक ठीक किया जाएगा इसकी सही -सही जानकारी कोई नहीं दे पा रहा था। इस कारण लोग परेशान थे। कुछ इलाकों में पांच बजे तो कुछ इलाकों में छह बजे के करीब बिजली आई।

फॉल्ट खोजने में लग गया बहुत समय

जैसे ही हटिया ग्रिड से ब्रेकडाउन हुआ बिजली विभाग के अधिकारी फ ॉल्ट खोजने में लग गए। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पावर ग्रिड में खराबी आ गई है, लेकिन क्या खराबी आई, कहां खराबी है इसकी जानकारी विभाग के इंजीनियरों को नहीं मिल पा रही थी। विभाग के गश्ती दल द्वारा फॉल्ट पता किया जाने लगा। दोपहर के बाद पता चला कि हटिया ग्रिड में खराबी आई है, उसके बाद उसे ठीक किया गया।

वर्जन

पावर ग्रिड कॉरपेरेशन से हटिया तक आई 220 केवीए लाइन के ब्रेक डाउन हो जाने के कारण हटिया ग्रिड ठप पड़ गया। इसी वजह से जहां-जहां हटिया ग्रिड से बिजली सप्लाई होती है, वहां बिजली बंद हो गई, शाम के पांच बजे तक सब नॉर्मल हो गया।

-अजीत कुमार, अधीक्षण अभियंता, रांची

Posted By: Inextlive