अपने ही लाइफ स्‍टाइल से हार कर सुसाइड करती हैं बॉलिवुड एक्‍ट्रेसेज!

2013-06-12T17:24:54Z

जिया खान की मौत ने बॉलिवुड सेलिब्रिटीज के लाइफ स्‍टाइल पर फिर कई सवाल खड़े कर दिए हैं क्‍यों ये ऐसी जिंदगी चुनते हैं जिसको ये खूद ही हेंडल नहीं कर पाते मार्डन और बोल्‍ड होने के मैडल इस कदर क्‍यों सजा लेते हैं कि खुद अपने से ही नजरें मिलाना मुश्‍किल हो जाता है

अगर गौर से देखा जाए तो जिया खान से लेकर पहले भी जितनी बॉलिवुड एक्ट्रेसेज ने काफी अर्ली एज में अपनी जिंदगी खत्म की है वो हर कोई अपने ही चुने रास्तों पर चलती हुई मौत की काली गलियों में पहुंची हैं. अपने बेहद बोल्ड लाइफ स्टाइल और मार्डन बिहेवियर के चलते उन्होंने अपने भीतर बैठी एक ट्रेडीशनल और ऑर्थोडॉक्स गर्ल को नजर अंदाज किया और उनके डिसीजंस के नतीजे उनके कंट्रोल से बाहर होते चले गए.
सिल्क स्मिता से शुरू करके जिया खान तक आप कहीं भी नजर डालिए यही रीजन दिखाई देगा. हरेक सक्सेज के लिए बोल्ड बाला का अवतार ले कर बॉलिवुड के मैदान में उतरी और हरेक को इसी बोल्डनेस के चलते अपनी लाइफ के वर्स्ट एक्सीपीयरेंस से गुजरना पड़ा. यहां हम ना तो ये कह रहे हैं कि उनके डिसीजन गलत थे या बोल्ड होना गलत है. किसी के भी लाइफ स्टाइल को कटघरे में खड़ा करने का भी कोई इंटेशन नहीं है. सवाल बस ये है कि जो आप हैं नहीं या जो होना अफोर्ड नहीं कर सकते वैसा बनने की कोशिश ही क्यों करना.

Divya Bharti
बात शुरू करते हैं मोस्ट प्रॉमिसिंग एक्ट्रेस और वैल्युबल फेस ऑफ बॉलिवुड जैसे टैग्स से ऑनर्ड एक्ट्रेस दिव्या भारती से. तेलगू और तमिल फिल्मों में जबरदस्त सक्सेज के बाद दिव्या भारती ने बॉलिवुड का रुख किया और दीवाना और विश्वात्मा जैसी फिल्मों से डेब्यु किया. उन्हें दीवाना के लिए फिल्म फेयर बेस्ट डेब्यु का अवार्ड भी मिला. दिव्या के लिए कहा गया कि वो आगे चल कर बॉलिवुड की सुपर स्टार होंगी. लेकिन ऐसा कुछ होने के पहले ही 5 अप्रैल 1993 को उनकी शराब के नशे में अपने घर के टैरेस से गिर कर मौत हो गयी. कोई नहीं कंफर्म कर सका कि दिव्या की डेथ सुसाइड थी, एक्सीडेंट था या मर्डर.
महज 19 साल की एज में दिव्या नशे की आदी थीं और घर वालों की मर्जी के बिना फिल्म मेकर साजिद नाडियाडवाला से छुप कर मैरिज कर चुकी थीं. दिव्या बहुत आजाद ख्याल थीं और अपने तरीके जीने में बिलीव करती थीं. फिर भी उन्होंने अपनी नशा करने की आदत को मजबूरी बताया क्योकि उसके बिना वो अपने को बेहद स्ट्रेस्ड और डिप्रेस फील करती थीं. साजिद पर उनको धोखा देने और उनको सुसाइड के लिए प्रोवोक करने का इल्जाम भी लगा. कुछ भी प्रूव नहीं हो सका सिवाय इसके कि दिव्या की मौत की वजह उनका अपना लाइफ स्टाइल ही था जिसे वो बड़े बिलीव के साथ जीने का दावा तो करती थीं पर हकीकत में उस पर यकीन नहीं करती थीं. वरना इतनी कम उम्र में इतनी ज्यादा सक्सेज और शोहरत के बाद उन्हें कैसा स्ट्रेस और डिप्रेशन था जो उन्हें नशे की ओर धकेलता था.

Silk Smitha
अब बात करते हैं साउथ की फिल्मों से लेकर बॉलिवुड तक अपनी धूम मचा देने वाली साउथ हॉट एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की. सिल्क एक बेहद ऑर्डिनरी फेमिली को बिलांग करती थी और आंखो में बड़े बड़े सपने लेकर सेल्युलाइड की दुनिया में उसने कदम रखा था. विद्या बालन की हिट फिल्म डर्टी पिक्चर सिल्क की ही लाइफ से इंस्पॉयर थी. उसने अपनी लाइफ में सक्सेज के लिए बोल्ड और बिंदास बनने का रास्ता चूज किया. सिल्क उस पर चली भी बोल्ड रोल और बेबाक लाइफ स्टाइल दोनों को उसने बखूबी अपनी जिंदगी में उतारा पर उसे कैरी नहीं कर सकी.
उसने अपनी कामयाबी के लिए कामयाब डायरेक्टर्स और एक्टर्स से रिलेशन बनाए और उन्हें कैश भी कराया पर अंदर से तो वो एक ट्रेडीशनल गर्ल ही थी और उसे सच में प्यार हो गया मगर जिससे प्यार हुआ वो तो उसी के लाइफ स्टाइल को देख उसके करीब आया था. जब उसने सिल्क को अपने साथ कमिटेड होने की डिमांड करते देखा तो हाथ खींच लिए नतीजा रिश्ता भी टूटा और सिल्क भी टूट गयी. ब्रोकेन हार्ट को लेकर सिल्क का जीना मुश्किल हो गया और फाइनली 23 सितंबर 1996 को अपने बेडरूम के सीलिंग फैन से लटक कर उसने अपनी जान दे दी. सुसाइड का रीजन वही प्यार में धोखा.

Viveka Babajee
एक और नाम है जो बेशक एक ही बॉलिवुड फिल्म में दिखाई देने वाली एक्ट्रेस थी पर बेहद फेमस और प्रॉमिसिंग मॉडल थी विवेका बाबाजी. कामसूत्र के एड से शो वर्ल्ड में धमाकेदार एंट्री करने वाली विवेका अपनी पर्सनल लाइफ में भी बेहद चुलबुली और बोल्ड मानी जाती थी. उसका लाइफ स्टाइल अपने दौर से काफी आगे का था. तेजी से ब्वॉयफ्रेंड बदलना उनके साथ बिजनेस वेंचर स्टार्ट करना और आगे बढ़ जाना विवेका स्टाइल था. यही लाइफ स्टाइल उन पर भारी पड़ा.
एज मॉडल उन्होंने रितु बेरी, रोहित बल, अबू जानी और संदीप खोसला जैसे कई बड़े डिजाइनर्स के साथ काम किया. उन्होंने दिलेर मेंहदी के म्यूजिक अल्बम बूम बूम में भी काम किया था और अपने एक ब्वॉय फ्रेंड के साथ एक कंपनी क्रीम इवेंट स्टार्ट की उसमें सक्सेज मिली और फिर पर्सनल रीजंस से अपनी पार्टनरशिप कंपनी के साथ खत्म कर दी. एक फिल्म ये कैसी मोहब्त में काम किया जो सक्सेजफुल नहीं हई और नए ब्वॉयफ्रेंड के साथ अपनी नयी कंपनी स्टार्ट की.
सब कुछ होने के बाद अचानक 25 जून 2010 में उन्होंने अपने फ्लैट के हाल में पंखे से लटक कर सुसाइड कर लिया. रीजन  एक बार फिर वही प्यार में धोखा, फाइनेंशियल लॉस, और फेलियर. खुद ही रोज अपने ब्वॉयफ्रेंड बदलते रहने के बाद अब क्यों विवेका को लगा कि कोई उनके साथ कमिटेड रहेगा ये बात हैरान करती है.

Jiah Khan
फाइनली बात जिया खान की उन्होंने भी महज 25 साल की एज में 6 जून 2013 को अपने घर में सीलिंग फैन से फंदा लगा कर सुसाइड कर लिया. उनकी डेथ के बाद ही सवालों का ये सिलसिला शुरू हुआ. निशब्द जैसी बोल्ड फिल्म से अपना करियर शुरू करने वाली जिया का लाइफ स्टाइल भी बेहद बोल्ड था. अपनी मर्जी से वो आदित्य पांचोली और जरीना वहाब के बेटे सूरज पांचोली के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहीं. लिव रिलेशनशिप मिच्युअल अंडरस्टैंडिंग पर खड़ा एक रिलेशन होता है, अंडरस्टैंडिंग खत्म रिश्ता भी खत्म, पर इसी सच को जिया भूल गयीं. हो सकता है कि सूरज को जिया के साथ मिस बिहेव की सजा मिले और मिलनी भी चाहिए. पर सजा और लेटर में लगे एलिगेशन के बावजूद यह सच नहीं बदलेगा कि सूरज अपनी आगे की जिंदगी नए सिरे जिएगा और जिया अब कभी लौट कर वापस नहीं आयेंगी.
उनकी मदर को ये शिकायत है कि उनकी बेटी के साथ गलत बिहेवियर के लिए सूरज को सजा मिलनी चाहिए. पर उनको इस बाद की सजा कौन देगा कि ये जानते हुए कि ऐसे रिलेशनंस के कॉन्सिक्युएंस उनकी बेटी नहीं सह सकेगी उन्होंने उसे नहीं रोका. जिया को शादी नहीं करनी थी क्योंकि वो अपने करियर को लेकर कंसर्न थी इसीलिए उसने लिव इन रिलेशन में रहना मंजूर किया. पर वो अंदर से एक नार्मल गर्ल थी जो मैरिज और फेमिली जैसी बेसिक बातों में बिलीव करती थी तो फिर मार्डन लाइफ स्टाइल को चूज करके उसने अपने लिए खुद ही गढ्ढा क्यों खोदा. इस सबसे तो यही प्रूव होता है कि जो बात आप दिल से नहीं मानते उसे केवल फायदे के लिए अडाप्ट करने का अंजाम कभी अच्छा नहीं होता.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.