-गूगल का कांट्रैक्ट खत्म होने के बाद भी रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं पर नहीं पड़ेगा असर

-एनसीआर के 405 स्टेशनों पर चलता रहेगा वाई-फाई, रेल टेल अकेले संभालेगा जिम्मेदारी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: गूगल ने रेलवे और रेल टेल के साथ मिलकर देशभर के रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई अभियान की शुरुआत की थी। 400 से अधिक स्टेशनों को वाई-फाई किया भी गया। लेकिन मार्च 2020 के बाद गूगल रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा बंद करने जा रहा है।

हालांकि एनसीआर के अधिकारियों का कहना है कि गूगल द्वारा कांट्रैक्ट खत्म करने के बाद भी स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा। गूगल द्वारा हाथ खींचने के बाद रेल-टेल अकेले ही वाईफाई चलाने का जिम्मा संभालेगा।

कम कीमत का दिया हवाला

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन के सभी 405 रेलवे स्टेशन इस साल वाई-फाई से लैस हो चुके हैं। जून 2019 तक 50 स्टेशनों पर ही यह सुविधा उपलब्ध थी। अब मेजा रोड, मांडा रोड, करछना, सिराथू, खागा समेत सभी छोटे रेलवे स्टेशन भी वाई-फाई से लैस हो चुके हैं। इलाहाबाद जंक्शन, कानपुर सेंट्रल, झांसी, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, मिर्जापुर, इटावा, फतेहपुर, इलाहाबाद छिवकी, आगरा फोर्ट कई बडे़ स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सुविधा अवेलेबल है। गूगल ने फ्री वाई-फाई सेवा बंद करने के पीछे कारण कम कीमत में अब डाटा अवेलेबल होना बताया है।

शुरुआत में गूगल ने रेल टेल के साथ कुछ स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सेवा शुरू की थी। लेकिन अब ज्यादातर स्टेशनों पर रेल-टेल अकेले फ्री वाई-फाई अवेलेबल करा रहा है। इसलिए गूगल अगर कांट्रैक्ट खत्म करता भी है तो वाई-फाई सेवा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। रेल-टेल अकेले ही जिम्मेदारी संभालेगा।

-सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive