-कॉलेज के प्रिंसिपल की अनूठी पहल स्टूडेंट्स को याद आए बीते दिन

-प्रेयर में कॉलेज के पूरे स्टाफ ने शामिल होकर मां शारदे की वंदना की

KANPUR: मंगलवार की सुबह बीएनडी कॉलेज के कैम्पस का नजारा बदला हुआ था। आमतौर पर अपनी ही धुन में रहने वाले स्टूडेंट्स एक लाइन में खड़े होकर हाथ जोड़कर मां सरस्वती की वंदना कर रहे थे। सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि कॉलेज के प्राचार्य से लेकर पूरा स्टाफ वंदना में शामिल था। ये नजारा कॉलेज में अनुशासन की नई कहानी बयां कर रहा था। छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के अन्तर्गत बीएनडी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। विवेक द्विवेदी ने बताया कि एक सकारात्मक सोच के साथ ये पहल की गई है। इससे स्टूडेंट्स को अच्छे संस्कार मिलेंगे।

माइक से एनाउंस होते ही शुरू हुई प्रेयर

ब्रम्हानंद डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। विवेक द्विवेदी ने कॉलेज का माहौल सुधारने की शानदार पहल शुरू की है। कॉलेज में अब हर दिन सुबह 9 बजकर 45 पर प्रेयर शुरू करा दी गई है। कॉलेज में आने वाले सभी स्टूडेंट्स मां शारदे की प्रतिमा की तरफ खड़े होकर विद्या की देवी सरस्वती की अराधना कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रेयर के बाद क्लासेज शुरू हो जाती हैं। अगर कोई क्लास पहले से चल रही होती है तो फिर माइक से एनाउंस होने के बाद सभी स्टूडेंट्स क्लास में ही खड़े होकर मां का ध्यान करते हैं।

स्टूडेंट्स के साथ एडमिनिस्ट्रेशन भी

प्रेयर में प्रिंसिपल डॉ। विवेक द्विवेदी के साथ कैंपस में मौजूद रहने वाले सभी टीचर और स्टाफ भी शामिल होता है। जो प्रेयर स्थल पर नहीं आ पाता है, वह अपने स्थान पर खड़ा होकर मां के चरणों में अपनी प्रार्थना निवेदित करता है। अनुशासन को मेंटेन करने के लिए प्रेयर के टाइम कॉलेज का मेन गेट बंद कर दिया जाता है। अगर इस बीच में कोई छात्र या टीचर आता है तो उसको गेट के बाहर ही वेट करना पड़ता है।

छात्रों को अनुशासित करने के लिए

प्ले ग्रुप से लेकर इंटरमीडिएट तक स्कूलों में नियमित रूप से प्रेयर कराई जाती है। जिससे बच्चों में अनुशासन के प्रति जागरूकता पैदा होती है, लेकिन कॉलेज में एंट्री करते ही स्टूडेंट्स अनुशासन भूल जाते हैं। ऐसे में कॉलेज स्तर पर भी प्रेयर होने से स्टूडेंट्स में अनुशासन बना रहेगा। वह टाइम से कॉलेज आएंगे। क्लास के पहले विद्या की देवी की अराधना के साथ सुबह की अच्छी शुरुआत करेंगे। इस प्रॉसेस से स्टूडेंट्स के अंदर एक अनुशासित जीवन जीने की इच्छा जागृत होती है। खास बात ये है कि वह खुद भी अनुशासित रहेंगे और दूसरों को भी सीख देंगे।

बढ़ेगी अटेंडेंस परसेंटेज

प्रेयर में शामिल होने से स्टूडेंट्स के अलावा कॉलेज को भी फायदा मिलेगा। स्टूडेंट्स की क्लास में अटेंडेंस परसेंटेज बेहतर होगी। यही नहीं कॉलेज में स्टूडेंट्स को अच्छा माहौल मिलेगा, जो उसके आगे के जीवन को प्रभावित करेगा। जाहिर तौर पर स्टूडेंट्स के व्यक्तित्व में निखार के साथ ही शिक्षा के स्तर पर भी बहुत फायदे होंगे।

कुछ स्टूडेंट्स को नहीं मालूम

प्रिंसिपल ने कॉलेज में 18 जुलाई से प्रेयर कराना शुरू की है। जिसकी वजह से अभी न्यू एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को प्रेयर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। प्रेयर के बाद कॉलेज पहुंचने वाले कुछ स्टूडेंट्स से प्रेयर पर सवाल किया गया तो उन्होंने जानकारी न होने की बात कही।

'कॉलेज में प्रेयर कराने का डिसीजन कुछ दिन पहले ही लिया था। इससे छात्र छात्राओं को अच्छे संस्कार मिलेंगे। दिन की शुरूआत भी अच्छे से होगी। हमें कॉलेज में अनुशासन मेंटेन करने में मां की अराधना बहुत मददगार साबित होगी। जो सिलसिला शुरू हुआ है, उसे रोका नहीं जाएगा।

-डॉ। विवेक द्विवेदी, प्रिंसिपल बीएनडी कॉलेज

डिग्री कॉलेज में प्रेयर का कांसेप्ट बिल्कुल नया है। प्राचार्य ने जो पहल की है, वह काबिले तारीफ है। स्टूडेंट्स को भी इसका फायदा मिलेगा।

-डॉ। अक्षय शुक्ला, टीचर

ज्ञान की देवी की प्रार्थना करने के बाद अगर क्लास शुरू हो रही है तो इससे अच्छा कुछ हो ही नही सकता। प्रेयर से सभी को आनंद की अनुभूति हो रही है।

-डॉ। रश्मि पाठक, टीचर

बीएनडी में योगा के दो पीरियड

बीएनडी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। विवेक द्विवेदी ने बताया कि कॉलेज में महीने में योगा की दो क्लासेज भी कराई जा रही हैं। पहली क्लास महीने की 15 तारीख को और दूसरी क्लास 30 तारीख को कराई जा रही है। यह क्लास भी न्यूु एकेडमिक सेशन से शुरू कराई गई है। इसमें स्टूडेंट्स से लेकर टीचर व स्टाफ का कोई भी मेंबर शामिल हो सकता है। खास बात ये है कि इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है। योगा क्लास का टाइम सुबह 9 से 9.45 बजे तक है।

Posted By: Inextlive