-सिटी के रेस्टोरेंट्स समेत होटल और पार्को में है विशेष इंतजाम

-भीड़ को देखते हुए नौका विहार पर प्रशासन रहेगा मुस्तैद

GORAKHPUR: हर साल अगस्त के पहले संडे को मनाया जानेवाला फ्रेंडशीप डे आज है। इसकी तैयारी में गोरखपुराइटस पिछले सप्ताह से ही जुट गए थे। सबने अपने-अपने तरीके से तैयारी कर रखी है। कोई गिफ्टस खरीद रहा है तो कोई बेंड देने की तैयारी में है। साथ ही एक दूसरे का साथ बराबर बना रहे, उसकी शपथ लेने की तैयारी में भी है।

स्कूल, कॉलेजों में शनिवार को ही बच्चों ने बेंड बांधकर एक दूसरे को विश किया। कॉलेजों में फ्रेंडशीप डे का क्रेज ज्यादा देखा गया। चूंकि नए सेशन चालू होने के कारण भी नए-नए दोस्त बनाने की चाहत है। इंदिरा बाल विहार के पास मौजूद दुकानदारों की मानें तो इस डे को खास बनाने के लिए आकर्षित करने वाले गिफ्ट्स आईटम्स आए हैं। इसकी डिमांड भी खूब है।

करना था सेलिब्रेट, इसिलए चली आई

शनिवार देर शाम तक फ्रेंड्स एक-दूसरे को गिफ्ट देने के लिए खरीदारी करते नजर आए। सूरजकुंड की प्रियंका बताती हैं कि फ्रेंड के लिए स्पेशली लखनऊ से आई हूं। वह मूल रूप से गोरखपुर की रहने वाली हैं, लेकिन अपने दोस्त से इस खास पल को एंज्वॉय करने के लिए आई हैं। वहीं, संदीप ने भी अपने फ्रेंड के साथ सेलिब्रेट करने के लिए सरप्राइज गिफ्ट देने का मन बनाया है।

सोशल मीडिया पर शुरू हो गया दोस्ती का पैगाम

एक तरफ जहां मार्केट में फ्रेंडशिप डे की गिफ्ट देने की भरमार है। वहीं, सोशल मीडिया पर एक दूसरी की दोस्ती निभाने का पैगाम देने का सिलसिला देर शाम के बाद से ही शुरू हो गया। सोशल मीडिया पर गिले शिकवे दूर करने के लिए भी एक दूसरे को पैगाम देते हुए नजर आए।

फ्रेंडशिप डे का इतिहास

हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाने वाला 'फ्रेंडशिप डे' इंडिया में भी काफी पॉपुलर है। सोशल मीडिया के बढ़ते ट्रेंड के चलते बड़ी ही धूमधाम से दोस्ती-यारी के इस दिन को भारत के यूथ मनाते हैं। लेकिन भारत से पहले दक्षिण अमेरिकी देश खासकर पैराग्वे में फ्रेंडशिप डे काफी जोरो-शोरों से मनाया जाता था। यहां 1958 में पहले अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप दिवस का प्रस्ताव रखा गया था। जिसके बाद शुरू में ग्रीटिंग का‌र्ड्स को इस दिन अपने दोस्तों को देने का बढ़ावा मिला।

Posted By: Inextlive