-मार्कशीट्स में स्टूडेंट्स की फोटो की गई अनिवार्य

-यूजीसी ने जारी किया कॉलेजेज को नोटिफिकेशन

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN : फर्जी मार्कशीट्स का काला बाजार अब और सांसे नहीं ले सकेगा। यूजीसी का नया फरमान फर्जी डाक्युमेंट्स के काले धंधे करने वालों पर भारी पड़ेगा। अब हर स्टूडेंट की मार्कशीट पर उसकी एकेडमिक डीटेल्स के साथ ही उस स्टूडेंट्स की फोटोग्राफ्स भी प्रिंट होगी। मार्कशीट्स पर कैंडिडेट की फोटो पहचान के लिए लगाई जा रही है। कमीशन के इस फैसले के बाद फर्जी मार्कशीट के कारोबार पर काफी हद तक लगाम लग सकेगी। खास बात यह कि मार्कशीट पर प्रिंटेड फोटोग्राफ यूनीक सेवन कलर स्कीम वाली होगी।

एकेडमिक डीटेल्स ही मौजूद होती थी

अभी तक किसी भी डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स के तहत दी जाने वाली मार्कशीट्स पर केवल एकेडमिक डीटेल्स ही मौजूद होती थी। मार्कशीट्स पर स्टूडेंट के रोल नंबर, एनरोलमेंट नंबर, सब्जेक्ट्स के प्राप्तांक और डिवीजन आदि की जानकारी ही मार्कशीट्स में दी जाती थी, लेकिन अब मार्कशीट्स पर इन जानकारियों के साथ ही संबंधित स्टूडेंट का फोटो भी चस्पा होगी। ताकि मार्कशीट को कोई दूसरा किसी गलत मकसद से यूज न कर सके, साथ स्टूडेंट की पहचान आसानी से हो सके।

कर दिया गया अनिवार्य

फोटोग्राफ प्रिंटेड मार्कशीट्स को यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई ने स्टार्ट किया था। साल ख्0क्0 में मुंबई यूनिवर्सिटी ने फर्जी मार्कशीट्स को लेकर डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन का अभियान चलाया, जिसके बाद यूनिवर्सिटी को करीब म्ख्7 फर्जी मार्कशीट्स के मामले सामने आए। साल ख्00म् से ख्009 तक की इन सभी फर्जी मार्कशीट्स को लेकर यूनिवर्सिटी ने एफआईआर भी दर्ज कराई थी। इसके बाद से यूनिवर्सिटी ने मार्कशीट्स के काले धंधे को लगाम कसने के लिए सेवन कलर स्कीम फोटो प्रिंटेड मार्कशीट्स प्रदान करनी स्टार्ट की थी। यूजीसी ने यूनिवर्सिटी के इस एनिशिएटिव की सराहना करते हुए अब देश की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के लिए अनिवार्य कर दिया है।

-------------

मार्कशीट्स पर सेवन कलर स्कीम फोटोग्राफ प्रिंट कराने को लेकर मुंबई के एमपी अनिल देसाई ने यूजीसी को मुंबई यूनिवर्सिटी की तरह देशभर की यूनिवर्सिटी में अनिवार्य किए जाने की बात कही है। पहल की सराहना करते हुए यूजीसी ने सभी के लिए लागू किया है। यह एक अच्छा प्रयास है। फर्जीवाड़े पर लगाम कसने में यह काफी कारगर साबित होगा।

- प्रो। वीके जैन, वाइस चांसलर, दून यूनिवर्सिटी।

Posted By: Inextlive