अब होगा कचरे का 'इलाज'

आई एक्सक्लूसिव

- हॉस्पिटल प्रशासन ने शुरू किया बायोमेडिकल वेस्ट सिस्टम

- हॉस्पिटल के दो कमरों में इकठ्ठा होगा बायो मेडिकल वेस्ट

Meerut। गंदगी के ढेर में तब्दील नजर आने वाला जिला अस्पताल अब किसी प्रावइेट हॉस्पिटल से कम साफ नजर नहीं आएगा। हॉस्पिटल से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट के प्रोपर कलेक्शन और मेंटीनेंस को लेकर हॉस्पिटल परिसर में ही अलग से यूनिट बनाई गई है। यहां से सही डिस्पोजल कंपनी को उसकी डिलीवरी भी कराई जाएगी।

ये होगी व्यवस्था

ब्लैक पॉलिथीन - जनरल वेस्ट

येलो पॉलिथीन - बॉडी ऑर्गन्स, डर्टी कॉटन व पट्टी आदि।

रेट पॉलिथीन - रबड़ व प्लास्टिक आइटम, बोतल आदि।

ब्लू पॉलिथीन - कांच का सामान आदि।

कंटेनर - निडिल, कैनूला व सेंसेटिव सामान।

50 किलो मेडिकल वेस्ट

हॉस्पिटल मैनेजर नूपुर सिंह ने बताया कि यूनिट शुरू होने के बाद हॉस्पिटल में रोजाना 50 किलो से ऊपर बायो मेडिकल वेस्ट निकलता है, जबकि पूर्व में प्रोपर तरीके से सेग्रीगेट न होने के कारण यह मात्रा केवल 15 से 17 किलो के आसपास थी। नुपूर ने बताया कि हॉस्पिटल में 250 बेड की व्यवस्था है। जबकि प्रत्येक बेड से 1.5 से 2 किलो बायो मेडिकल वेस्ट निकलता है।

पीपीपी मॉडल पर चलेगी यूनिट

उ.प्र। हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग परियोजना (यूपीएचएसएसपी) के अंतर्गत मेरठ समेत प्रदेश के 51 जिला अस्पतालों को शामिल किया गया है। परियोजना के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों के इलाज और सुविधाओं में आमूलचूल परिवर्तन किया जाएगा। जिला अस्पतालों में होने वाले इस बदलाव के बजट का जिम्मा व‌र्ल्ड बैंक ने उठाया है, जबकि 15 प्रतिशत बजट एरेंज करने की जिम्मेदारी प्रदेश सरकारी को उठानी होगी।

कवर किया जाएगा

नूपुर ने बताया कि सफाई कर्मचारियों के माध्यम से पूरे हॉस्पिटल का बायो मेकिडकल वेस्ट को संबंधित रंग की पॉलिथीन में कवर किया जाएगा। जिसके बाद यहां से मेडिकल वेस्ट को डिसपोजल करने वाली कंपनी सिनर्जी वेस्ट मेडिकल प्रा। लि। की गाड़ी को यह वेस्ट डिलीवर कर दिया जाएगा।

जिला अस्पताल में सफाई व्यवस्था का पटरी पर आ जाना एक चमत्कार के सामान होगा। हॉस्पिटल प्रबंधन का यह कदम स्वागत योग्य है।

-सोनू, घंटाघर

जिला अस्पताल प्रबंधन का यह कदम सराहनीय है। गंदगी से हॉस्पिटल में बुरा हाल रहता था।

-रिमांशी कौशिक, गंगानगर

यह योजना सफल होती है, तो इसका बड़ा लाभ होगा। अस्पताल जैसी जगह में सफाई का होना बेहद जरूरी है।

-दिनेश शर्मा, बक्सर

जिला अस्पताल में बायो मेडिकल वेस्ट यूनिट शुरू कर दी गई है। अब मेडिकल वेस्ट को सिस्टमेटिक तरीके से कलेक्ट किया जाएगा। जिसके साथ ही सावधान पूर्वक संबंधित डिसपोजल कंपनी को उसकी डिलीवरी कराई जाएगी।

-नुपूर सिंह, हॉस्पिटल प्रोजेक्ट मैनेजमेंट

हॉस्पिटल में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ऐसे में बायो मेडिकल वेस्ट प्रोग्राम को शुरू किया गया है। इससे आने वाले समय में काफी सुधार देखने को मिलेगा।

-डॉ। पीके बंसल, एसआईसी

Posted By: Inextlive