- माइक्रोसॉफ्ट अब नहीं देगा अपडेट

- हटाए यूज न होने वाले सॉफ्टवेयर, इंटरनेट का कम करें इस्तेमाल

- अपने सिस्टम को विंडोज 8.1 से करें अपग्रेड

LUCKNOW: माइक्रोसॉफ्ट ने आखिरकार विंडोज एक्सपी के अपडेट देना बंद कर दिए हैं। इसकेबाद किसी भी विंडोज एक्सपी यूजर को कंपनी की तरफ से कोई अपडेट नहीं दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में कम्प्यूटर वायरस और हैकिंग की चपेट में भी आ सकता है। मतलब इस सपोर्ट के खत्म होने के बाद आपका कम्प्यूटर बहुत ही असुरक्षित हो जाएगा। हालांकि, सपोर्ट बंद होने के बाद भी आप विंडोज एक्सपी का इस्तेमाल कर सकेंगे।

बंद हुआ techinacal support

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज एक्सपी और ऑफिस ख्00फ् से जुड़ी सभी टेक्निकल सर्विसेस इस दिन से बंद कर दिया है। जिसके बाद से कम्प्यूटर और उसके डाटा पर हमेशा वायरस का खतरा बना रहेगा। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज एक्सपी को ख्00क् में रिलीज किया था। इसके बावजूद भी अभी भी बहुत सी कम्पनियों और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स में इसका व्यापक इस्तेमाल हो रहा है। कम्पनियां इस लिए बच रही हैं कि अपग्रेडेशन में काफी मनी खर्च होगा। हालांकि इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाली इन कम्पनियों को अपना सिस्टम अपग्रेड करना ही होगा।

बैंक एटीएम पर भी पड़ सकता है असर

सपोर्ट बंद होने के कारण भारतीय बैंकों और उनके एटीएम पर भी असर पड़ सकता है। आंकड़ों के मुताबिक देश में लगभग 70 से 80 परसेंट बैंक अभी भी एक्सपी पर ही काम करते हैं। इससे बैंक और एटीएम दोनों पर ही खतरा हो सकता है। हालांकि बैंकों ने कहा है कि उन्हें कोई खतरा नहीं है और वह इसके लिए तैयार हैं।

ऐसे बचें

आप अपने विंडोज एक्सपी कंप्यूटर को विंडोज 8.क् में अपग्रेड कर सकते हैं। आप इंटरनेट से ही इसे अपडेट कर सकते हैं या फिर मार्केट से भी इसे ले सकते हैं।

एक्सपी पर क्रोम का यूज

8 अप्रैल के बाद से इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 में कंपनी की तरफ से कोई भी सिक्योरिटी अपडेट नहीं आएंगे, जबकि इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 कंपनी एक्सपी का सबसे अपडेटेड वर्जन है। इसके कारण इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 पर काम करना भी मुसीबत हो जाएगा। वहीं मोजिला फायरफॉक्स भी सिक्योर नहीं रहेगा। आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करकेकम से कम अप्रैल ख्0क्भ् तक सिक्योर रह सकते हैं। क्योंकि अभी भी गूगल क्रोम विंडोज एक्सपी को सपोर्ट करेगा।

एंटीवायरस का सलेक्शन

अभी भी अधिकतम एंटीवायरस साल्यूशन विंडोज एक्सपी को सपोर्ट करते रहेंगे। माइक्रोसॉफ्ट का खुद का माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी इसेंशियल भी विंडोज एक्सपी को क्ब् जुलाई ख्0क्भ् तक सपोर्ट करेगा। साइबर एक्सप‌र्ट्स की मानें, तो जावा ब्राउजर प्लग इन हैकरों का टारगेट होगा। अगर आपको जावा की बहुत अधिक जरुरत न हो तो उसे रिमूव कर दें। साथ ही एडोब फ्लैश और एडोब रीडर भी जरुरत न हो तो उन्हें अपने सिस्टम से हटा दें।

ऑफलाइन हो जाएं

एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक, आपके बिजनेस से रिलेटेड कुछ सॉफ्टवेयर हैं जो सिर्फ विंडोज एक्सपी को ही सपोर्ट करते हैं तो अपने सिस्टम को इंटरनेट से डिसकनेक्ट कर दें। इस प्रकार से आप हैकरों से बच जाएंगे। जितना हो सके उतना एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट से दूर ही रहें। अगर आपके सिस्टम में मालवेयर ने अटैक किया है तो भी यह सिर्फ उन्हीं अकाउंट्स को नुकसान पहुंचा सकता है, जो इससे इंफेक्टेड हों।

Posted By: Inextlive