- 4 घंटे तक दानापुर में मेन रोड को कर रखा था जाम

- सगुना मोड़ पर आज भी कर सकते हैं प्रदर्शन

PATNA : रिटायर्ड फौजियों ने शराब को लेकर शनिवार को दानापुर कैंटोनमेंट एरिया में जमकर हंगामा किया। इतना ही नहीं दानापुर मेन रोड को सुबह क्0 बजे से दोपहर क् बजे तक जाम कर दिया। बताया जाता है कि पूर्व सैनिक कैंटोनमेंट की कैंटीन से शराब खरीदकर अपने घर ले जाना चाहते थे। लेकिन नई उत्पाद नीति के तहत पूर्व सैनिकों को कैंटोनमेंट एरिया से बाहर शराब ले जाने की इजाजत नहीं है। अपने ऊपर लगे इस रोक से पूर्व सैनिक काफी गुस्से में थे।

- नहीं कर सकी कुछ पुलिस

हंगामे की खबर मिलने से दानापुर थाने की पुलिस टीम में खलबली मच गई। भारी संख्या में पुलिस पहुंची, लेकिन पूर्व सैनिकों का गुस्सा देख पुलिस टीम ने कोई कार्रवाई नहीं की। आम पब्लिक जाम में फंसी रही। लेकिन पुलिस मूकदर्शक बन तमाशा देखती रही।

- यहां फंस रहा है पेंच

सैनिक और पूर्व सैनिक को कैंटीन से शराब देने का नियम केन्द्र सरकार का है। लेकिन बिहार सरकार की नई उत्पाद नीति का असर इन पर भी पड़ा है। नई उत्पाद नीति के तहत सैनिक और पूर्व सैनिकों को शराब पीना और रखना कैंटोनमेंट एरिया में ही करना होगा। इस संबंध में एक्साइज कमिश्नर की ओर से क्क् मई को एक लेटर भी सेना के अधिकारी को भेजा गया है। जिसके बाद लेटर की कॉपी कैंटीन के बाहर चिपका दी गई है।

- ये है मेन समस्या

दानापुर के कैंटोनमेंट एरिया में जिन सैनिकों और पूर्व सैनिकों को क्वार्टर मिला है। ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है। जबकि बड़ी संख्या में सैनिक और पूर्व सैनिक सिविल एरिया में घर बनाकर या किराए के मकान में रह रहे हैं। ऐसे में इनकी समस्या है कि ये कैंटीन से शराब लेकर अपने घर नहीं जा सकते। सिविल एरिया में शराब के साथ पकड़े जाने का डर है।

- सोमवार को हो सकती है अधिकारियों से बात

हंगामा के दौरान ही फैसला लिया गया कि सोमवार को इस मसले पर सेना के अधिकारियों से बात की जाएगी। इसके बाद ही हंगामा बंद हुआ। संभावना ये भी जताई जा रही है कि रविवार को सगुना मोड़ के पास पूर्व सैनिक विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive