PATNA : आखिरकार बहस, हंगामा और नारेबाजी के बीच सोमवार को बिहार विधान सभा में बिहार मद्यनिषेध और उत्पाद विधेयक, ख्0क्म् पास हो ही गया। आज यह विधेयक विधान परिषद में पारित होगा। इसके बाद कानून का रूप लेगा। विधान सभा में विधेयक पारित होने के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेताओं ने एक दूसरे को आड़े हाथों भी लिया। ब् घंटे तक भाजपा की ओर से कई संशोधन प्रस्ताव आए लेकिन नामंजूर हो गए। संशोधन प्रस्ताव पर ख् बार वोटिंग भी हुई। फिर नाराज भाजपा सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया और फिर राजभवन तक मार्च किया। बहरहाल इस विधेयक के पास होने के बाद क्या कुछ बदल जाएगा। आइए जानते हैं

कोई व्यक्ति किसी जगह शराब का सेवन करते पकड़ा गया तो कम से कम भ् वर्ष की सजा होगी। 7 वर्ष की सजा भी उसे हो सकती है। यही नहीं कम से कम क् लाख रुपए तक जुर्माना देना होगा।

कोई व्यक्ति अपने घर में शराब पीने की अनुमति देता है या फिर उस परिसर में शराब पीकर कोई ¨हसा करता है तो घर के मालिक को कम से कम दस वर्ष या फिर जीवन कारावास कैद।

शराबबंदी से जुड़े नए कानून के तहत सभी अपराध संज्ञेय और गैर जमानती होंगे। इन पर दंड प्रक्रिया संहिता क्97फ् के उपबंध लागू होंगे।

किसी गांव या शहर का कोई समूह या समुदाय विशेष शराबबंदी के इस नए कानून को लागू कराने में अड़ंगा उत्पन्न करता है तो ऐसे गांव या शहर के समूह पर सामूहिक जुर्माना लगाया जा सकेगा।

घर में शराब रखी हुई है या फिर पी जा रही है इसकी जानकारी निकटतम उत्पाद अधिकारी को नहीं देने पर घर के सभी वयस्क जिनकी उम्र अठारह वर्ष से अधिक है पर मुकदमा चलाया जाएगा।

ऐसा परिसर जहां किसी वैध प्राधिकार की अनुमति के बिना शराब रखा गया हो और इसकी जानकारी पुलिस को नहीं दी जाती है तो ऐसी स्थिति में 8 वर्षो की सजा होगी।

तो मुंह दिखाने लायक नहीं रहेंगे

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जेल में जेलर, रेल में टीटी और थाने में थानेदार घूस लिए बिना नहीं रह सकते, यह तो पुरानी बात जैसी रही है। कहा कि जिस दिन मर्यादा छोड़ दूं और सात साल तक आप सब जो कहते रहे वह कह दें तो आप सब मुंह दिखाने लायक नहीं रहेंगे।

.तो क्या होगा

विस में रालोसपा विधायक ललन पासवान ने कहा कि विधान सभा अध्यक्ष महोदय, आप पूरे विधान सभा के कस्टोडियन हैं। सोचिए इसके परिसर में कोई शराब कीं बोतल पकड़ी जाए तो क्या होगा? इस पर विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि यह नौबत तो तब आएगी ना जब आप में से कोई लाएगा।

.तो लत लगाई

विधायक नंदकिशोर ने नीतीश कुमार की ओर इशारा करते हुए कहा कि क्0 साल में आप ही ने लत लगाई है। अब तालीबानी कानून चला रहे हैं। कहा कि इस कानून से परिवार बर्बाद होगा। घर-घर में झगड़ा लगेगा। क्योंकि सजा की मात्रा से अपराध कम नहीं होते।

हे भगवान।

विधायक मिथिलेश तिवारी ने कहा कि सावन में शिव को भांग चढ़ाते हैं तो क्या भगवान शंकर भी गिरफ्तार होंगे। इसलिए मांग करता हूं कि भांग श?द को हटाई जाए।

Posted By: Inextlive