आई एक्सक्लूसिव

-होली पर आबकारी विभाग ने रखा है चार करोड़ से अधिक शराब बिक्री का टारगेट

-पिछले साल होली पर बनारसी गटक गए थे साढ़े तीन करोड़ की शराब

बनारस बाबा भोलेनाथ की नगरी है। माना जाता है कि बनारसी को भोलेनाथ का प्रसाद यानि भांग-धतूरा सबसे प्यारा है। बनारस का इतिहास भी इस पर मुहर लगाता है। मगर, अबकी होली पर आंकड़े कुछ और कह रहे हैं। आबकारी विभाग की तैयारियों को देखकर लगता है कि बनारसियों की पसंद अब भांग नहीं बल्कि बीयर-व्हिस्की बन चुके हैं। यही वजह है कि आबकारी विभाग इस बार बंपर बिक्री की उम्मीद लगाये हुए है। विभाग का मानना है कि इस होली लगभग साढ़े चार करोड़ की शराब बनारस में बिक जाएगी।

एडवांस बुकिंग शुरू

एक मार्च के बाद देसी शराब, अंग्रेजी व बीयर की दुकानें बंद हो जाएंगी। यानि कि होली के दिन दो मार्च को आबकारी विभाग ड्राई डे मनाएगा। उस दिन शराब, बीयर की सभी दुकानें बंद रहेंगी। ऐसे में अभी से ही एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है। आबकारी अधिकारी की मानें तो सबसे अधिक बुकिंग मीडिल क्लास वाले करना शुरू कर दिए हैं। 500 से 1000 के बीच में बिकने वाली शराब की खपत बढ़ गई है। इधर, एक सप्ताह से देसी शराब, अंग्रेजी शराब और बीयर की डेली लगभग पांच लाख रुपये की एक्स्ट्रा बिक्री हो रही है। यह कल तक और बढ़ जाएगी।

होटल-रेस्त्रां वाले ले रहे लाइसेंस

होली की शाम को खास बनाने के लिए शहर के प्रमुख होटल-रेस्टोरेंट वाले भी अपनी तैयारियां तेज कर दिए हैं। इन रेस्टोरेंट्स, होटल्स में खास इंतजाम किए जा रहे हैं जहां जाम से जाम टकराएगा। आबकारी विभाग कार्यालय में 40 से अधिक होटल-रेस्टोरेंट्स वालों ने शराब-बीयर परोसने के लिए परमिशन दिये जाने को लेटर दिया है। एक मार्च और तीन मार्च के लिए अधिक आवेदन पड़े हैं। लाइसेंस मिलने के बाद ही शराब-बीयर परोस सकते हैं।

रुकेगा अवैध, तभी कमाई

आबकारी विभाग ने तो अपना टारगेट तय कर दिया है कि साढ़े चार करोड़ रुपये की शराब की बिक्री इस होली होगी। मगर, टारगेट को अचीव कर पाने की राह में अवैध शराब कारोबारी भी रोड़ा बन सकते हैं। जितनी दुकानें शराब की डिस्ट्रिक्ट में वैध हैं तो उससे कहीं अधिक अवैध शराब की दुकानें भी चल रही हैं। विभागीय सूत्रों की मानें तो चोरी छिपे बिक रही कच्ची शराब ने देसी शराब की बिक्री पर असर डाला है। हो न हो होली में इस पर लगाम लगाना आबकारी विभाग के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होगा।

जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

होली पर चोरी छिपे बिकने वाली अवैध शराब पर रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। विभाग ने अपील की है कि अवैध शराब बिक्री की इंफॉरमेशन 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर पर दे सकते हैं। इंफॉरमेशन देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। साथ ही यह भी अपील की है कि अवैध अड्डों से बिकने वाली शराब जहरीली भी हो सकती है। जिसके सेवन से आंख की रोशनी सहित शरीर के अन्य हिस्सों पर असर पडे़गा।

अवैध बिक्री की सूचना के लिए हेल्पलाइन नंबर

9454465610

करूणेंद्र प्रताप सिंह, जिला आबकारी अधिकारी

9454466166

राजेश कुमार, आबकारी निरीक्षक सेक्टर-1

9454466167

विजय कुमार, आबकारी निरीक्षक सेक्टर-2

9454466168

जेएन सिंह, आबकारी निरीक्षक सेक्टर-3

9454466169

मनोज कुमार, आबकारी निरीक्षक सेक्टर-4

9454466170

दिनेश कुमार, आबकारी निरीक्षक सेक्टर-5

9454465808

अभय कुमार सिंह, आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-2

9454465804

आलोक कुमार सिंह, आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-3

पिछले साल होली पर साढ़े तीन करोड़ से अधिक की शराब बिक्री हुई थी। इस साल होली पर शराब बिक्री का टारगेट साढ़े चार करोड़ रुपये का रखा गया है।

करूणेंद्र सिंह, सहायक आयुक्त आबकारी

एक नजर

308

हैं देशी शराब की दुकानें

167

हैं अंग्रेजी शराब की दुकानें

145

हैं बीयर की दुकानें

05

पांच लाख रुपये की हर दिन हो रही है एक्स्ट्रा खपत

500-1000

रुपये के बीच की शराब की डिमांड अधिक

Posted By: Inextlive