13.5 डिग्री से। न्यूनतम तापमान

28.4 डिग्री से। अधिकतम तापमान

50 मीटर तक घट गई दृश्यता

-मौसम ने बदली करवट, धुंध ने बढ़ाई मरीजों की समस्याएं

- सांस के मरीज रहें सावधान, हो सकती है दिक्कत

Meerut । दिल्ली-एनसीआर में बीते दो दिन से चर्चा का विषय बने स्मॉग की आहट शनिवार को मेरठ में भी दिखाई दी। शुक्रवार देर रात से ही धुंध छाने लगी थी, जो शनिवार सुबह काफी घनी हो गई और दिनभर धुंध-सी छाई रही। सूर्य देवता ने दर्शन तक नहीं दिए। मौसम में दिनभर ठंडक भी रही। शनिवार को सर्दी की दस्तक साफ महसूस की जा सकती थी। लोगों ने गर्म कपड़े भी निकाल लिए।

हालांकि स्मॉग के कारणों को लेकर प्रदूषण विभाग और डॉक्टरों में मतभेद है। क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी अतुलेश का कहना है कि इस धुंध का कारण प्रदूषण नहीं है, बल्कि नमी और हवा न होने के कारण धूल के कण नीचे बैठ गए हैं, जिससे दिनभर धुंध बनी रही। वहीं, शहर के डॉक्टर इस धुंध के पीछे प्रदूषण को भी एक कारण बता रहे हैं।

बारिश बहुत जरूरी

मौसम विभाग के अधिकारी डॉ। सुभाष ने बताया कि यह धुंध बारिश नहीं होने तक बनी रहेगी, केवल बारिश होने पर ही इससे छुटकारा मिल सकता है।

इनमें अंतर पहचानो

स्मॉग

स्मोक और फॉग को मिलाकर इसे स्मॉग या धुआंसा कहा गया है। यह वायु प्रदूषण की एक अवस्था है। इसम हवा नहीं चलती, चारों ओर धुएं का गुबार नजर आता है।

कोहरा

कोहरे में हवा के साथ ओस की बूंदें गिरती हैं और आसमान साफ रहता है। यह सर्दियों में बादलों की एक प्राकृतिक किया है, जिसमें नीचे से गर्म हवा ऊपर ठंडी होती है और जलवाष्प में बदल जाती है।

मरीज रहें सावधान

- सांस, हार्ट और लंग्स की बीमारी से पीडि़त मरीजों को इस धुंध में अतिरिक्त सावधानी रखनी चाहिए।

- प्रदूषण भरी धुंध में मॉर्निंग वॉक फायदे की बजाय फेफड़ों और दिल को नुकसान पहुंचा सकती है।

- धुंध से सबसे अधिक परेशानी साइनस के साथ लंग्स में होगी।

- मॉर्निंग वॉक के लिए किसी बड़े पार्क में जाएं। पार्क के बीचों-बीच वॉक करने के साथ एक्सरसाइज भी करे। रोड साइड घूमने से परहेज करे।

- पॉल्यूशन वाले एरिया में ना जाएं। सांस रोगी अपने साथ इनहेलर जरूर रखें।

पॉल्यूशन से कोल्ड, आंखों में दर्द, सिर में दर्द, थकान जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। यह किडनी और हार्ट पर भी असर कर रहा है। इससे लिवर में प्रॉब्लम होना, गैस बनना, हार्ट बीट बढ़ना जैसी परेशानी सामने रही हैं। धुंध में निकलने से परहेज करें।

- डॉ। तनुराज सिरोही, फिजिशियन

सर्दी से बचने के लिए स्कूलों ने दिए टिप्स - पेज 5

वेलकम विंटर - पेज 6

Posted By: Inextlive