-बिना परामर्श के युवा कर रहे फूड सप्लीमेंट का सेवन

-फूड सप्लीमेंट्स के ज्यादा यूज से हो सकता है नुकसान

बरेली : हॉलीवुड और बॉलीवुड मूवीज के हीरो की तरह सिक्स पैक मसल्स डेवलप करने की चाह में शहर के युवा अपनी सेहत से खिलावाड़ कर रहे हैं। जिम में पसीना बहाने के साथ ही फूड सप्लीमेंट्स का भी खूब यूज कर रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि लड़कों के अलावा लड़कियां भी फिट दिखाने के लिए फूड सप्लीमेंट्स का यूज कर रही हैं।

जिम संचालक बेच रहे फूड सप्लीमेंट

शारीरिक तौर पर पतले-दुबले युवाओं की इसी कमजोरी फायदा शहर के तमाम जिम संचालक उठा रहे हैं। कुछ एक को छोड़ दें, तो ज्यादातर जिम में ट्रेनर का टोटा है। ऐसे में जिम संचालक बिना किसी डॉक्टर की सलाह पर युवाओं को फूड सप्लीमेंट्स बेच रहे हैं। कम समय में बॉडी बिल्डअप करने का झांसा देकर उन्हें हाईडोज फूड सप्लीमेंट देते हैं। जिनमें प्रोटीन, न्यूट्रिशन स्टेरॉयड, बिग मसल्स टेबलेट्स सहित कई दवाएं शामिल हैं। इन फूड सप्लीमेंट्स पर लोग हर महीने 4 से 5 हजार रुपए तक खर्च कर रहे हैं।

स्टेरॉयड से होता है नुकसान

हेल्थ विभाग के अफसरों की मानें तो स्टेरॉयड सिर्फ दवा के तौर पर यूज किया जा सकता है। वह भी डॉक्टरों की सलाह के बाद। लेकिन युवा बिना डॉक्टर की एडवाइज के हाईडोज फूड सप्लीमेंट ले रहे हैं, जिसमें स्टेरॉयड की मात्रा अधिक होती है। जानकारों की मानें तो स्टेरॉयड का यूज करने करने से हार्टअटैक, किडनी पर असर और चिड़चिड़ापन की समस्या हो सकती है।

बिना डाइट चार्ट के दे रहे सप्लीमेंट

जिम में बॉडी बिल्डिंग की कई अत्याधुनिक मशीनें है, लेकिन ज्यादातर जिम में डाइट चार्ज नदारद है। ऐसे में सही डाइट की जानकारी न होने के चलते युवा फूड सप्लीमेंट्स का सहारा ले रहे हैं।

फूड सप्लीमेंट से युवाओं को पतलेपन से मुक्ति मिल जाती है। तीन महीने में उनकी बॉडी ग्रो होने लगती है।

परवेज आलम, जिम संचालक

फूड सप्लीमेंट छोड़ने के बाद बॉडी में वीकनेस दिखाई देने लगी। फूड सप्लीमेंट डॉक्टर की सलाह पर लें।

अखिल पॉल, सुभाषनगर

फूड सप्लीमेंट लेने बाद भी बॉडी ग्रो नहीं हुई। जिम संचालक ने फूड सप्लीमेंट देकर सिर्फ पैसा हजम कर लिया।

अमन नेगी

फूड सप्लीमेंट डॉक्टरी सलाह पर ही लें। कम समय में फूड सप्लीमेंट से बॉडी बिल्डअप होना मुश्किल है।

डॉ। रोजी जैदी, डाइटिशियन

जिम संचालक युवा पीढ़ी को फूड सप्लीमेंट का आदी बना रहे हैं। इनको दवाईयों को बेचने की अनुमति नही होती। यह लोगों को गुमराह कर फूड सप्लीमेंट देते हैं। जो पूरी तरह से गलत है।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ

Posted By: Inextlive