RANCHI: सख्त ट्रैफिक रुल्स में सरकार ने थोड़ी नरमी क्या बरती, एक सितंबर से पहले वाला मंजर रोड पर फिर दिखने लगा है। युवाओं की टोलियां जो फाइन के डर से गायब हो गई थी, वो फिर नजर आने लगी है। सिर से हेलमेट तो गायब हैं ही, जेब्रा और येलो लाइन भी अब नजर नहीं आती। कागजात की तो अभी जांच हो नहीं रही, इससे ये लोग खुले आसमान के नीचे बेफ्रिक होकर उड़ने लगे हैं। लेकिन यही लापरवाही दुर्घटना का सबब भी बन रही है। मात्र दो दिनों में पांच से ज्यादा दुर्घटनाओं की खबर आ चुकी है। रविवार को ही अलग-अलग जगहों में चार एक्सीडेंट हुए। वहीं सोमवार को भी हरमू और बरियातू में एक्सीडेंट हुआ। हालांकि किसी को कोई गंभीर चोट नहीं आई। लेकिन विदाउट हेलमेट ड्राइविंग तो खतरनाक है ही।

फाइन का खौफ खत्म, बाइक पर नाबालिग

नियम में थोड़ी सहूलियत मिलते ही युवाओं में फाइन का खौफ खत्म हो गया है। नाबालिग बाइक लेकर निकल रहे हैं। गोंदा थाना प्रभारी ने बताया कि कांके में एक्सीडेंट करने वाला नाबालिग था और उसने हेलमेट भी नहीं पहना था। बाइक चालक भीड़भाड़ वाले स्थान में काफी स्पीड से बाइक चलाकर निकलते हैं। कट्स के दीवाने ऐसे युवा ही बेकाबू होकर किसी को टक्कर मार देते हैं और खुद भी जख्मी हो जाते हैं। इनके खिलाफ जब चालान कट रहा था तो ऐसी घटनाएं कम हो रही थीं। लेकिन रविवार से फिर एक बार हादसे बढ़ने लगे हैं। जबकि सरकार ने यह नरमी सिर्फ कागजात अप टू डेट कराने के लिए बरती है। लोगों को अपने ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर गाड़ी के अन्य कागजात बनवाने के लिए तीन महीने का समय दिया गया है। बिना हेलमेट के चलने पर, ज्यादा स्पीड चलने पर या गलत ड्राइव करने पर उन्हें जुर्माना भरना ही पड़ेगा।

कॉलेज स्ट्रीट में नो हेलमेट

कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स बिदाउट हेलमेट बाइक से कॉलेज जाना शुरू कर दिए हैं। कॉलेज स्ट्रीट में ज्यादातर युवाओं के सिर पर हेलमेट नजर नहीं आता। ये स्टूडेंट्स हेलमेट लगाना पसंद ही नहीं करते हैं। फिर वह चाहे ब्वॉयज हो या ग‌र्ल्स।

बिना हेलमेट ड्राइविंग पर लगेगा जुर्माना

सरकार ने सिर्फ कागजात बनवाने के लिए तीन महीने का समय दिया है। बिना हेलमेट चलने या ओवर टेकिंग या नशा कर ड्राइविंग करने पर फाइन पहले की ही तरह लिये जाएंगे। रांची पुलिस फिलहाल थोड़ी लिबरल नजर आ रही है। कागजात के साथ-साथ विदाउट हेलमेट वालों पर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Posted By: Inextlive