-एक अप्रैल से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के साथ गाड़ी बेचने का था आदेश

-कंपनियों ने अभी तक नहीं बनाए वेंडर, एक मई के बाद से बिना एचएसएनपी के नहीं बिकेंगे वाहन

बरेली:

एक मई से अब कोई भी शोरूम ओनर बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट यानि एचएसएन के वाहन नहीं बेच पाएगा. अगर आप एक मई या उसके बाद बिना एचएसएनपी के वाहन खरीदते हैं तो आपको प्रॉब्लम फेस करनी पड़ सकती है क्योंकि ऐसे वाहनों की परिवहन विभाग आरसी जारी नहीं करेगा. परिवहन विभाग ने वैसे तो एक अप्रैल से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहन बेचने का आदेश दिया था, लेकिन किसी भी शोरूम ओनर ने अभी तक वेंडर नहीं बनाए. परिवहन विभाग ने इसको लेकर अब सख्ती की है. एक मई से अगर कोई भी शोरूम ओनर बिना एचएसएनपी के वाहन बेचता है तो उसकी आरसी रोक दी जाएगी.

डाउट में हैं कस्टमर

शोरूम में गाड़ी खरीदने जा रहे कस्टमर भी डाउट में है. एक अप्रैल से एचएसएनपी के साथ वाहनों की बिक्री होनी थी, लेकिन शोरूम ओनर उनको पुराने नंबर प्लेट की गाड़ी भी दे रहे हैं. इसलिए कई लोग गाड़ी खरीदने से भी बच रहे हैं, जो खरीद रहे हैं इधर-उधर जानकारी करके ही ले रहे हैं.

लोगो से होगी प्लेट की पहचान

एचएसपी प्लेट की शुरूआत में तीन अक्षर आईएनडी और एक होलाग्राम इस प्लेट के असली होने की पहचान होगा. प्लेट के होलोग्राम में एक प्रकार की चिप होगी, जिसमें गाड़ी और ऑनर की पूरी जानकारी फीड होगी. इस चिप में फर्जीवाड़ा नहीं किया जा सकेगा और न बदला जा सकेगा.

आरसी में लगेगा टाइम

जो भी कस्टमर गाड़ी खरीदने जाएगा, उसको गाड़ी तो तुरंत मिल जाएगी. गाड़ी की बिक्री होने के बाद आरटीओ ऑफिस में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया होगी. इसके बाद परिवहन विभाग एजेंसी को गाड़ी का नम्बर बता दिया जाएगा. मगर नम्बर एचएसएनपी पर पि्रंट होने के बाद ही आरसी जारी की जाएगी. इससे कस्टमर को आरसी के लिए लंबा वेट करना पड़ सकता है.

======================

-परिवहन विभाग ने जो बदलाव किया है उसके लिए कंपनियों को डिस्ट्रिक्ट में अपने बेंडर बनाने होंगें. जिसके बाद स्थानीय स्तर पर ही वाहनों की एचएसएनपी तैयार होगी.

सुमित अग्रवाल, शोरूम ओनर

------------

-एचएसएनपी की व्यवस्था एक मई से लागू होनी है. इसके लिए तैयारी तो की जा रही है, लेकिन अभी तो सिंपल ही नम्बर प्लेट के वाहन बेंचे जा रहे हैं.

एसपीएस चौहान, शोरूम मैनेजर

------------------

-अभी एचएसएनपी का वाहन नहीं मिल रहा है. इसीलिए अब एक मई के बाद ही बाइक खरीदूंगा. क्योंकि बाद में रूल्स आएगा तो दोबारा से रुपए लगाने पडें़गे.

शुभम

---------------

-एक मई से जो भी वाहन एचएसपी के बगैर वाहन नहीं बेंच सकेगा. उसे बेंडर से एचएसपी लगवा कर ही देनी होगी. इसके लिए सभी को निर्देश दे दिए गए हैं.

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Radhika Lala