-सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराना होगा अपना काम

-सीसीटीवी से रखी जा रही है अब नजर

-थर्मल स्कैनिंग के बाद अंदर जाने की परमिशन

-स्क्रीनिंग के बाद सैनिटाइजर भी यूज करना होगा

500

रुपए जहां-तहां थूकने पर का लगेगा फाइन

रांची। अगर आप किसी काम से रांची नगर निगम जा रहे हैं, तो मास्क लगाना नहीं भूलें, क्योंकि वहां बिना मास्क के आपको एंट्री नहीं मिलेगी। रांची नगर निगम में बिना मास्क के अंदर जाने पर रोक लगा दी गई है। एंट्री से पहले हर किसी को अपना बॉडी टेंपरेचर भी चेक कराना होगा। ऐसे में किसी का बॉडी टेंपरेचर अधिक होगा, तो उसे बाहर से ही लौटा दिया जाएगा। टेंपरेचर नॉर्मल होने की स्थिति में ही अंदर जाने की परमिशन होगी। इतना ही नहीं थर्मल स्क्त्रीनिंग के बाद सैनिटाइजर भी यूज करना होगा। इसके लिए इंट्रेंस गेट पर फुट ऑपरेटेड सैनिटाइजर स्टैंड लगाया गया है। कोरोना को देखते हुए बचाव को लेकर यह कदम उठाया गया है। स्टाफ को भी इसका सख्ती से पालन करने का आदेश दिया गया है।

सोशल डिस्टेंसिंग करें फॉलो

ऑफिस के अलावा बाहर के लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने को कहा गया है। इसके लिए कुछ विभागों में एक-एक कर पब्लिक को एंट्री दी जा रही है, जिससे कि विभाग में भीड़ जमा न हो सके। वहीं जन सुविधा काउंटर पर एक-एक मीटर पर बॉक्स बनाए गए हैं, जिसमें टैक्स जमा करने वालों को अपनी बारी का इंतजार करना है। काउंटर में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को भी इसे सख्ती से लागू कराने को कहा गया है। चूंकि थोड़ी सी चूक उन्हें भी भारी पड़ सकती है।

फाइन किया तय

नगर निगम ऑफिस में फिलहाल पिकदान हटा दिए गए हैं। कोरोना इंफेक्शन को लेकर थूकने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। इसके तहत अगर कोई नगर निगम कैंपस में थूकते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर 500 रुपए का फाइन लगाने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा गंदगी फैलाने पर उसपर कार्रवाई भी की जा सकती है। यह आदेश नगर निगम के डीएमसी 2 रजनीश कुमार ने जारी किया है।

मानने होंगे नियम

रांची नगर निगम के इंट्रेंस से लेकर हर फ्लोर पर सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है, इसलिए अब कोई भी नियमों की धज्जियां नहीं उड़ा सकेगा। इसके अलावा विभागों में काम करने वाले अधिकारियों व स्टाफ को भी नियम मानने होंगे। अगर कोई स्टाफ नियमों की अनदेखी करता है तो उसपर भी कार्रवाई की जाएगी। काम कराने के लिए आनेवाली पब्लिक पर भी तीसरी आंख से नजर रहेगी।

Posted By: Inextlive