-रिम्स में मरीजों की बढ़ी परेशानी, प्रबंधन गंभीर नहीं

-एइआरबी ने दो एक्स रे मशीनों को कर दिया था सील

RANCHI: रिम्स में नियमों को ताक पर रख काम किया जा रहा है। इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। जी हां, रिम्स की दो मशीनों को एइआरबी ने एक महीने पहले ही सील कर दिया था। इस वजह से मरीजों का बोझ बढ़ गया व नई मशीनों को लगाने की तैयारी शुरू हुई है। लेकिन इन मशीनों को लगाने के लिए अब तक लाइसेंस भी नहीं लिया गया है। जबकि मशीनें रिम्स कैंपस में पहुंच चुकी हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इसबार मशीनों के इंस्टालेशन में नियमों का पालन किया जाएगा।

कैंपस में पड़ी हैं नई एक्सरे मशीनें

हास्पिटल के रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट में इंस्टालेशन के लिए नई मशीनें आ चुकी है। लेकिन मशीनों के लिए अब तक लाइसेंस नहीं लिया गया है। ऐसे में मशीनें रिम्स के कैंपस में इस इंतजार में पड़ी है कि कब लाइसेंस मिले और इनका इंस्टालेशन किया जा सके। लेकिन फिलहाल ऐसे कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।

एइआरबी ने सील की थी मशीनें

रिम्स में रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट के एक्सरे वार्ड में लगी दो मशीनों को एइआरबी ने सील कर दिया था। इन मशीनों के संचालन के लिए नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था। इसमें दीवार की मोटाई, लीड शीट और गुणवत्ता में सुधार की अनदेखी की जा रही थी। यह देखते हुए एइआरबी ने दोनों मशीनों को सील कर दिया था। इसका असर मरीजों पर पड़ रहा था। बताते चलें कि एक्सरे के लिए रिम्स में दो मशीनें हैं, जहां हर दिन दो से ढाई सौ मरीज आते हैं। लेकिन मशीन सील हो जाने के कारण एक मशीन पर बोझ बढ़ गया और रिपोर्ट मिलने में भी देरी हो रही है।

वर्जन

नई मशीनों का इंस्टालेशन बिना लाइसेंस के किया ही नहीं जाएगा। साथ ही इस बार नियमों की अनदेखी न हो इस बात का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। जहां तक मशीन सील करने की बात है तो हमने नियम के अनुसार दीवार की मोटाई, लीड शीट्स और गुणवत्ता में जो भी कमियां थीं, उसे दूर करते हुए एइआरबी को सूचना दे दी है। उन्होंने जल्द ही रिम्स विजिट करने की बात कही है।

-डॉ। बीएल शेरवाल, डायरेक्टर, रिम्स

Posted By: Inextlive