JAMSHEDPUR: टेल्को थाना क्षेत्र के घोड़ाबांधा स्थित धुआं कॉलोनी निवासी भुगलू हेम्ब्रम की पत्नी (फ्भ् वर्ष) व आंगनबाड़ी सहायिका सुमित्रा हेम्ब्रम की मौत करंट की चपेट में आने से हो गई। हादसा सोमवार की रात को हुआ। सुमित्रा को बचाने गई सास रुकमी माझी व देवर ज्ञान शरण भी करंट की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गए। रुकमी का इलाज एमजीएम अस्पताल में और ज्ञान का इलाज टीएमएच में चल रहा है। मंगलवार को शव का पोस्टमार्टम करवाने के बाद बस्ती उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है। घटना की सूचना मिलने पर मंगलवार की सुबह पूर्व विधायक रामदास सोरेन सहित अन्य झामुमो नेता मृतिका के घर पहुंचे थे और मृतक के परिवार को उचित मुआवजा दिलवाने का आश्वासन दिया।

यह है मामला

सोमवार की रात करीब नौ बजे सुमित्रा हेम्ब्रम नहाने के बाद अपने आंगन में लगे लोहे के तार पर जैसे ही अपनी साड़ी सुखाने के लिए डालने लगी उसे दौरान जोर से झटका लगने के साथ लोहे का तार टूट कर सुमित्रा के हाथ में लिपट गया। सुमित्रा को इतनी जोरदार झटका लगा कि वह आंगन में गिर गई और वहीं तड़प-तड़प कर उसकी मौत हो गई। बहू सुमित्रा की आवाज सुनकर सास कमरे से बाहर निकली तो देखा वह जमीन पर गिरी हुई है उसे उठने के लिए जैसे ही सास रुकमी माझी ने उसे छुआ वह भी करंट की चपेट में आ गई और बेहोश होकर जमीन पर गिर गई। तब तक देवर ज्ञान शरण वहां पहुंच गया और भाभी व रुकमी माझी को जमीन पर गिरे देख रुकमी माझी को उठाने का प्रयास करने लगा तो वह भी करंट की चपेट में आ गया और बेहोश होकर जमीन पर गिर गया। तब उसी घर में रहने वाली मंजूला माझी और फूलो मुर्मू की नजर जमीन पर गिरे तीन लोगों पर पड़ी तो सांस ले रहे रुकमी और ज्ञान को उनदोनों ने छूने का प्रयास किया तो करंट का झटका उनलोगों को भी लगा जिससे वे दोनों दूर जा गिरे। उनकी शोर की आवाज सुनकर घर में टीवी देख रहे परिवार के दूसरे सदस्य भाग कर आंगन में आये और स्थिति देखकर तुरंत मीटर से मुख्य तार को नोच दिया, जिसके बाद बिजली कट गई।

इसलिए लगा करंट

सुमित्रा के एसबेस्टस के मकान के अंदर एक स्वीच बोर्ड लगा था और उस स्वीच बोर्ड से जो तार बाहर निकला था वह एसबेस्टस के नीचे लगा लोहे के पाइप से लिपट कर आगे की ओर जा रहा था। उस लोहे के पाइप में एक एंगल था जो एसबेस्टस में फंसा हुआ था। उस एंगल से लोहे का तार बाहर आंगन में निकला था जिसपर कपड़ा सुखाया जाता था। उसी तार में करंट आने से महिला की मौत हुई।

Posted By: Inextlive