- राजधानी में एक बार फिर सखी बस सेवा शुरू करने की तैयारी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: शहर में एक बार फिर से महिला यात्रियों के लिए सखी बस सेवा शुरू करने की तैयारी है. इलेक्ट्रिक बस बेड़े में शामिल दो बसों को इस सेवा में शामिल किया जा सकता है. सिटी बस प्रबंधन इस योजना पर विचार कर रहा है. इन बसों में महिलाओं के साथ उनके परिजन भी सफर कर सकेंगे.

6 रूट पर चलती थी सखी बस

शहर में सखी बस सेवा 2010 में शुरू हुई थी. छह रूट पर इन्हें चलाया गया था. उस समय भी इन बसों में महिलाओं के साथ उनके परिजनों को चलने की सुविधा दी जाती थी. दो-तीन साल बाद बसों की कमी के चलते यह सेवा बंद कर दी गई थी.

साफ होगी तस्वीर

सिटी बस बेड़े में 30 नई इलेक्ट्रिक बसें आने के बाद सखी बस सेवा शुरू करने की तैयारी की जा रही है. सूत्रों के अनुसार इन बसों का संचालन सुबह और शाम किया जाएगा. सिटी बस प्रबंधन का मानना है कि इस दौरान ही अधिकतर महिलाएं सफर के लिए निकलती हैं.

बाक्स

टूरिज्म को बढ़ाने के लिए

सिटी बस प्रबंधन अगले 15 दिन में 40 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी कर रहा है. फिलहाल 10 बसों का संचालन शुरू हो चुका है. दुबग्गा डिपो में चार्जिग प्वाइंट बनते ही बाकी बसों का संचालन भी शुरू हो जाएगा. राजधानी की पर्यटन स्थलों को ध्यान में रखते हुए तीन इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं. सखी बस सेवा के अंतर्गत एक बस पर्यटन स्थलों को ध्यान में रखकर चलाई जाने की तैयारी है.

कोट

इस पर विचार हो रहा है. जब चार्जिग प्वाइंट तैयार हो जाएगा और सभी बसों का संचालन शुरू हो जाएगा, तब इसकी शुरुआत हो सकती है.

आरिफ सकलेन, एमडी

सिटी बस प्रबंधन

सखी बस में कंडक्टर भी महिला तैनात की गई थी. कॉलेज और ऑफिस जाने वाली महिलाओं के लिए यह सेवा काफी सेफ थी.

ए रहमान, पूर्व एमडी

सिटी बस प्रबंधन

बॉक्स

बस में सिर्फ 4 महिला सीट

32 सीटर इलेक्ट्रिक बसों में महिलाओं के लिए सिर्फ 4 सीटें रिजर्व हैं. सीएनजी वाली सिटी बसों में ड्राइवर के पीछे की चार लाइन महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

Posted By: Kushal Mishra