JAMSHEDPUR: महिला साक्षरता दर मामले में पूर्वी सिंहभूम को न सिर्फ रैंकिंग सुधारने बल्कि देश में सबसे अव्वल बनाने की कार्ययोजना तैयार की गई है। इस मामले में पूरे पूर्वी सिंहभूम को देश में पहले नंबर पर पहुंचाने की कवायद में जिला प्रशासन जुट गया है। योजना की शुरुआत 25 जून से होगी। इसके तहत जिला स्तर पर 18 वर्ष से ज्यादा उम्र की निरक्षर महिलाओं को साक्षर बनाने के लिए विस्तृत योजना तैयार हो गई है। इसके लिए सभी कोटि के सरकारी शिक्षक, पारा शिक्षक, बीआरपी एवं सीआरपी का सहयोग लिया जाएगा। सबसे पहले इन्हें कम से कम 10-10 निरक्षर महिलाओं को चिन्हित करना होगा। चिह्नित किए जाने के बाद उन्हें तीन महीने में साक्षर बनाने का टास्क पूरा करना होगा तथा अगस्त में नव साक्षरों के लिए आयोजित परीक्षा में शामिल कराने की भी जिम्मेदारी होगी।

दिया जाएगा सम्मान

इस योजना के तहत बेहर काम करने वाले शिक्षकों व अन्य कर्मियों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही शिक्षक पुरस्कार के लिए इस दिशा में काम करने वाले शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

तैयार होगा डाटाबेस

इस योजना के प्रथम चरण में विद्यालयवार पोषक क्षेत्र के अनुसार पोषक क्षेत्र का सर्वे कर निरक्षर महिलाओं को चिन्हित कर डाटाबेस तैयार किया जाएगा। डाटाबेस तैयार करने के लिए लिए हाउस वार सर्वेक्षण किया जाएगा। इसके साथ ही प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों की अध्यक्षता में एक साक्षरता कोषांग का गठन किया जाएगा। यह कोषांग पाक्षिक रूप से पूरे अभियान के प्रगति की समीक्षा करेगा और संबंधित प्रतिवेदन विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराएगा।

Posted By: Inextlive