-चारों धाम व ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी व बारिश

-मैदानी इलाकों के अलावा दून में जमकर पड़ी बारिश

-बारिश के बाद लोग गरम कपड़े पहनने को हुए मजबूर

DEHRADUN : बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान हुदहुद का असर राज्य पर भी पड़ा है। इस चक्रवाती तूफान से न केवल नमी दर्ज की गई, बल्कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री समेत बेहद ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी हुई। जबकि राजधानी समेत निचले इलाकों में सुबह के समय जमकर बारिश की बौछारें पड़ने से अचानक ठंड बढ़ गई। ठंड से बचने के लिए लोगों को गरम कपड़े पहनने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि बताया गया है कि आने वाले दिनों में हुदहुद का असर कम होते जाएगा और मौसम में सुधार आने की संभ्ावना है।

दून में भी ठंडक का अहसास

हुदहुद के कारण उत्तराखंड भी प्रभावित रहा। चार धामों के अलावा केदारनाथ में करीब छह घंटे तक लगातार बर्फबारी होने के समाचार हैं। गढ़वाल मंडल में देहरादून समेत लगभग सभी जिलों में कहीं बूंदाबांदी हुई तो कहीं बारिश की बौछारें पड़ी हैं। उधर, कुमाऊं मंडल में भी पिथौरागढ़ में मुनस्यारी समेत ऊंची चोटियों पर हिमपात की सूचना है, जबकि मैदानी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की सूचना है। इस प्रकार से बर्फबारी और वर्षा के चलते पर्वतीय इलाकों के अलावा मैदानी इलाकों में ऐसा ठंड महसूस होने लगी है। आम लोगों ने गरम कपड़े निकाल लिए। हिल क्वीन मसूरी में भी सुबह बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। दून में दिनभर सूर्यदेव की लुकाछिपी रही। ठंड के बीच मौसम सुहाना रहा। शाम ढलते ही ठंडक ज्यादा महसूस हुई।

बुधवार के बाद होगा मौसम में सुधार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में छिटपुट रूप से बारिश हो सकती है। राज्य मौसम केंद्र के निदेशक डा। आनंद शर्मा के मुताबिक हुदहुद के चलते कुछ नमी आ गई थी। राज्य के ऊपर से पश्चिमी विक्षोभ भी गुजर रहा है। इन दोनों के मेल से मंगलवार को सूबे में बर्फबारी व बारिश हुई। हालांकि उन्होंने कहा कि अब बुधवार के बाद मौसम में सुधार आएगा। मौसम खुलने पर न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है।

Posted By: Inextlive