लोहियानगर में बुनकर और कैंची क्लस्टर डेवलप करने को बैठक

एमडीए उपाध्यक्ष ने योजना के लिए अधीनस्थों के साथ बैठक की

Meerut। मेरठ विकास प्राधिकरण ने लोहियानगर औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है। कैंची और पॉवरलूम क्लस्टर की शिफ्टिंग की कार्ययोजना के संबंध में बुधवार को आयोजित बैठक में एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय ने एक-एक बिंदु पर चर्चा के बाद अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए हैं।

कैंची क्लस्टर

313-कुल प्लाट।

258-आवंटित प्लाट।

55-खाली पड़े प्लाट।

77-आवंटियों ने करा ली रजिस्ट्री।

18-आवंटियों ने नहीं कराई रजिस्ट्री, जबकि प्राधिकरण में जमा करा दी ही पूरी धनराशि।

163-ऐसे आवंटी है जो डिफाल्टर हैं और आवंटन के बाद प्राधिकरण में प्लाट की किश्त जमा नहीं कर रहे हैं।

समाधान

बैठक में एमडीए वीसी ने निर्देश दिए कि 18 ऐसे आवंटी जिन्होंने धनराशि जमा कराने के बाद भी रजिस्ट्री नहीं कराई, उन्हें रजिस्ट्री कराने के लिए नोटिस जारी किया जाए।

163 ऐसे आवंटी जो डिफाल्टर हैं, उनके लिए जल्द ही शासन की अनुमति से ओटीएस स्कीम का लाभ दिलाया जाएगा। एमडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि यदि किसी कारण के चलते ओटीएस का लाभ नहीं मिला तो ब्याज में रियायत दी जाएगी। चक्रवृद्धि ब्याज के स्थान पर दंडात्मक धनराशि ली जाएगी।

प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने अधीनस्थों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द कैंची क्लस्टर के सभी प्लाट्स की रजिस्ट्री कराकर आवंटियों को कब्जा दिलाया जाए।

बुनकर (पॉवरलूम) क्लस्टर

127-कुल प्लाट

96-प्लाट एलाटेड हुए

31-प्लाट्स का नहीं हुआ आवंटन

35-आवंटियों ने जमा करा दी है प्राधिकरण की धनराशि

14-ऐसे आवंटी है जिनका इश्यू है। इन प्लाट्स से मिट्टी निकालकर इनमें गड्ढे कर दिए गए हैं। हालांकि प्राधिकरण ने गत दिनों 4-5 लोगों के खिलाफ अवैध खनन के आरोप में मुकदमा भी दर्ज कराया है।

समाधान

प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने सभी ऐसे 14 आवंटी जिनके प्लाट्स मे गड्ढे हैं, उनके प्लाट्स को चेंज करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे आवंटियों को प्लेन प्लाट्स आवंटित करने के आदेश एमडीए उपाध्यक्ष ने दिए हैं।

इनसेट

मिलेगी यूटीलिटीज

प्राधिकरण उपाध्यक्ष ने कहा कि लोहियानगर में कैंची और पॉवरलूम क्लस्टर एरिया को विकसित किया जा रहा है। आवंटियों के लिए सड़क और पॉवर सप्लाई प्लाट तक उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि उन्होंने कहा कि यह यूटीलिटी तभी मिलेगी जब आवंटी प्लाट पर फैक्ट्री का निर्माण शुरू करेंगे।

कैंची और पॉवरलूम क्लस्टर को लोहियानगर में शिफ्ट किया जा रहा है। इसको लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्याओं पर विचार-विमर्श किया गया। सभी समस्याओं का नियत समय पर समाधान कर जल्द ही औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।

राजेश कुमार पाण्डेय, उपाध्यक्ष, मेरठ विकास प्राधिकरण

Posted By: Inextlive