-ट्रांसमिशन के पास मजदूर कर रहे थे मोनो पोल खड़ा करने का काम

-मोनो पोल क्रेन से हटते ही भाग खड़े हुए थे मजदूर

मोदीपुरम : 220केवी ट्रांसमिशन में मंगलवार को बड़ा हादसा होने से बच गया। मजदूरों की अपनी सूझबूझ काम कर गई, वरना मोनो पोल खड़ा करने वाले 15 मजदूरों के साथ अनहोनी हो जाती। क्रेन की पकड़ से पोल छूटते ही मजदूरों ने एक ही पल में उसको छोड़ दिया और मौके से हट गए। इससे मजदूर करंट की चपेट में आने से बच गए।

गाजियाबाद की पीएसएच टेक्नोलॉजी इंजीनिय¨रग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी मोदीपुरम 220केवी ट्रांसमिशन से कंकरखेड़ा के रास्ते करनावल तक 132केवी की लाइन का निर्माण कार्य कर रही है। 220केवी ट्रांसमिशन की पिछली दीवार के पास कंपनी नई लाइन के लिए मोनो पोल लगा रही है। पोल को लगाने के लिए करीब 15 मजदूर मंगलवार को काम पर थे। क्रेन से पोल को उठाकर उसे रखने का काम हो रहा था। जिस फाउंडेशन को पोल खड़ा करने के लिए मजदूरों ने तैयार किया था, उस फाउंडेशन पर पोल के निचले हिस्से को मजदूर पकड़कर रखने का काम कर रहे थे। ताकि पोल अपनी जगह से सरक न पाए और उसके तले पर नट-बोल्ट कस दिए जाएं। इसी बीच पोल और क्रेन के ताले में बंधी लोहे की बेल्ट टूट गई, जिससे पोल भरभराता हुआ ट्रांसमिशन की दीवार से टकराते हुए अंदर 220केवी बस पर जा गिरा।

विद्युत लाइन पर गिरा पोल

मोनो पोल 220केवी के तारों पर गिरा, जब विद्युत आपूíत चालू थी। तार और पोल में तेज ¨चगारी हुई। गिरने से पहले मजदूरों ने पोल का निचला हिस्सा पकड़ा हुआ था। दो- तीन मजदूर भागने के दौरान गिरने से मामूली रूप से चोटिल हो गए। मुख्य अभियंता ने मौका मुआयना किया।

वर्जन

मोनो पोल क्रेन से छूटते ही मजदूर वहां से भाग निकले। मजदूरों ने सूझबूझ से काम किया, वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

रवि प्रकाश दुबे, मुख्य अभियंता-मेरठ।

Posted By: Inextlive