PATNA: पटना में एक ओर आम लोग घरों में कैद है वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी शहर के हीरो है जो इस कठिन समय में भी पटना की सेफ्टी और सिक्योरिटी में लगे हैं। शहर की सुरक्षा में तैनात एसएसपी हो या कार्य व्यवस्था चलाने वाले डीएम या शहर को स्वच्छ रखने के लिए जिम्मेदार निगम कमिश्नर। लॉकडाउन में ड्यूटी के साथ खुद और फैमिली की सुरक्षा के लिए भी कई बदलाव से गुजर रहे हैं। इनकी डेली रूटीन में हुए बदलाव को आप भी पढि़ए।

हर जगह भूमिका इसलिए रहता हूं अलर्ट

पटना एसएसपी उपेंद्र शर्मा बताते हैं कि लॉकडाउन में पुलिस की भूमिका ज्यादा सख्त हो गई है। हमें हेल्थ डिपार्टमेंट, नगर निगम, जिला प्रशासन और लोगों के बीच बचाव के लिए हर वक्ततैयार रहना पड़ता है। ऐसे में विशेष सावधानी रखनी पड़ती है खुद की सुरक्षा करते हुए दूसरों को अवेयर करना है, सफाई रखनी है।

रखते हैं विशेष ध्यान

पटना डीएम कुमार रवि कहते हैं कि मेरी आम दिनों की सुबह जहां रिलैक्स होती थी वही लॉकडाउन में सुबह की शुरुआत कई विभागों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होती है। फिर दिनभर सुरक्षा से लेकर स्वास्थ्य और कोरोना को लेकर शहर में उत्पन्न होने वाली अन्य तरह की समस्याओं से सामना करना पड़ता है। कई बार अस्पताल और शहर के अन्य इलाकों का भ्रमण करता हूं। रोज कई आदमी आसपास होते हैं इसलिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखते हैं।

बिना नहाए नहीं मिलती है एंट्री -

पटना नगर निगम के आयुक्त हिमांशु शर्मा कहते हैं कि लॉकडाउन से काम बदल गया है। अन्य व्यवस्थाओं के साथ शहर को कोरोना से बचाना हमारा दायित्व है। कई जगह निरीक्षण करते हैं तो खुद भी अलर्ट रहते हैं। रोज 50 लोगों के साथ काम कर रहे हैं ऐसे में खुद भी बीमारी से बचना चुनौती भरा है। घर लौटते ही पहले नहाना पड़ता है, फिर एंट्री मिलती है।

Posted By: Inextlive