-स्मार्ट सिटी की हाई पॉवर कमेटी की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय

-कमेटी ने पब्लिक बाई साइकिल शेयरिंग को भी दी मंजूरी

162.42 करोड़ के टेंडर इनवाइट किये गये

देहरादून, स्मार्ट सिटी के कामों में अब रफ्तार दिख रही है। अब तक विभिन्न कामों के लिए 725.31 करोड़ रुपए के वर्कऑर्डर जारी हो चुके हैं, जबकि 162.42 करोड़ रुपए के टेंडर्स इनवाइट किए जा चुके हैं और 85.07 करोड़ के टेंडर्स आमंत्रित होने बाकी है। ये आंकड़े सूचना देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से हाईपावर संचालन कमेटी (एचपीएससी) की बैठक में सामने रखे गए।

3760 मीटर सीवर नेटवर्क

स्मार्ट सिटी के तहत सीवरेज प्रोजेक्ट सबसे महत्वपूर्ण है। बैठक में मुख्य सीवर नेटवर्क व सीवर ट्रीटमेंट प्लांट तक उनकी कनेक्टिविटी की योजना पर विचार हुआ। बताया गया कि यह 13760 मीटर लंबी लाइन बिछाई जानी है। जिसकी लागत 28.75 करोड़ है। 5 साल तक उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी भी निर्माण करने वाली एजेंसी की होगी। हाई पावर द्वारा इस योजना पर स्वीकृति प्रदान करते हुए स्मार्ट सिटी के एचपीएससी ने डीपीआर की जांच की। चीफ सेक्रेटरी की ओर से इसके टेंडर्स पब्लिश किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। जबकि ड्रेनेज कनेक्टिविटी के प्रोजेक्ट पर भी विचार किया गया। इसमें एबीडी एरिया की मुख्य सड़कों के स्ट्रोम वॉटर ड्रेनेज को रिस्पना व बिंदाल नदियों के अलावा मुख्य नालों तक जोड़ा जाएगा। जिससे एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलेपमेंटट) की मुख्य सड़कों पर वॉटर लॉगिंग से निजात मिलेगी। बताया गया कि प्रोजेक्ट में पिछले 30 वर्षो के वर्षा जल आंकड़ों का विश्लेषण कर साइंटिफिक तरीके से ड्रेनों की क्षमता डिजाइन की गई है। 16.39 करोड़ की इस योजना पर स्वीकृति हो चुकी है। एचपीएससी द्वारा डीपीआर के अवलोकन के बाद टेंडर इनवाइट करने के निदर्ेश दिए गए हैं।

पब्लिक बाई साइकिल प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी के तहत पब्लिक बाई साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट का प्रस्ताव है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 100 साइकिलें खरीदी जाएंगी। सिटी में साइकिलों के लिए डोकिंग स्टेशन बनेंगे, यूजर साइकिल को किसी भी स्टेशन से साइकिल लेकर किसी भी दूसरे स्टेशन तक छोड़ सकता है। बताया गया कि यह सेवा लेने के लिए यूजर को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिसके लिए मंथली व ईयरली पास बनाए जाएंगे। जबकि पेमेंट के लिए पेमेंट एप यूज करना जरूरी होगा।

फुटपाथ पर मल्टी यूटिलिटी डक्ट

घंटाघर-दर्शनलाल चौक व प्रिंस चौक-सहारनपुर चौक तक करीब दो किमी लंबी मुख्य सड़क भी स्मार्ट सिटी की अन्य 4 स्मार्ट रोड्स की तरह स्मार्ट बनेंगी। इसके लिए 37.45 करोड़ की योजना पर भी बैठक में विचार हुआ। इस प्रोजेक्ट में सड़क के दोनों ओर फुटपाथ के नीचे मल्टी यूटिलिटी डक्ट के कार्य होंगे। यहां बिजली की लाइनें व कम्युनिकेशन लाइनें अंडरग्राउंड होंगी। सड़क के दोनों ओर स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम होगा। स्मार्ट रोड पर कंक्रीट की व्हाइट टोपिंग होगी। डीपीआर के अवलोकन के बाद टेंडर इनवाइट किए जाने के निर्देश भी दिए गए।

-वर्क ऑर्डर जारी---725.31

-टेंडर इनवाइट --162.42

-काम बाकी--85.07

जारी हो चुके टेंडर्स (करोड़ रुपये)

-वाटर एटीएम--1.98

-स्मार्ट टॉयलेट--1.81

-स्मार्ट स्कूल--5.92

-स्मार्ट सॉल्यूशन एमडीडीए पार्क--2.85

-स्मार्ट रोड--203.23

-आई ट्रीपल सी--294.41

-मॉडर्न लाइब्रेरी--12.33

-ग्रीन बिल्डिंग--204.46

आमंत्रित किए टेंडर्स (करोड़ रुपये)

पलटन बाजार पेडेसट्रियनाइजेशन--13.10

वाटर सप्लाई अगमेंटेशन--23.11

स्मार्ट वाटर मीटरिंग--9.48

स्मार्ट वाटर मैनेजमेंट--53.40

इलेक्ट्रिक बस--41.56

क्रेची बिल्डिंग--0.90

इंट्रेक्टिव बस स्टॉप--15.72

परेड ग्राउंड रेजुवेनेशन--20.87

हाई पावर संचालन कमेटी (एचपीएससी)

-उत्पल कुमार सिंह--सीएस

-ओमप्रकाश---एसीएस।

-आर के सुधांशु--आईटी सचिव।

-शैलेश बगोली--शहरी सचिव।

-अरविंद सिंह ह्यांकी--पेयजल सचिव।

-सौजन्या--सचिव वित्त।

-डा। आशीष श्रीवास्तव--सीईओ, दून स्मार्ट सिटी।

-बीसीके मिश्रा---एमडी, यूपीसीएल।

-कैप्टल आलोक शेखर तिवारी--ऊजर्1ा अपर सचिव

-सुनील सिंह पांथरी--हाउसिंग, अपर सचिव।

-एचके पांडे--जीएम, जल संस्थान

रैंकिंग में भी उछाल

दून स्मार्ट सिटी लिमिटेड को अपनी परफोर्मेस के लिए रेंकिंग हासिल हो रही है। दावा किया गया है कि जहां अगस्त 2016 में 99 रेंक थी, वहीं अब अगस्त 2019 में 33 तक पहुंच गई है।

इन प्रोजेक्ट्स पर कार्य जारी

-आईट्रिपल-सी

-स्मार्ट स्कूल।

-स्मार्ट वाटर एटीएम

-स्मार्ट टॉयलेट्स।

Posted By: Inextlive