फोटो चाहिए तो इसमें फोटी है।

- सचिवालय में चीफ सैक्रेट्री के साथ हुई वर्ड बैंक की टीम की बैठक

- आपदा पुनर्निर्माण के कार्यो की बिंदुवार हुई समीक्षा

>DEHRADUN: विश्व बैंक ने आपदा पुनर्निर्माण कार्यो की प्रगति पर संतोष जताया है। बताया गया है कि स्टेट गवर्नमेंट के लगातार मॉनिटरिंग की वजह ये तय समय सीमा के अनुसार कार्य चल रहा है। गुरुवार को उत्तराखंड आपदा रिकवरी परियोजनाओं की प्रगति समीक्षा करने के बाद सचिवालय में चीफ सेक्रेट्री शत्रुघ्न सिंह के साथ विश्व बैंक की टीम ने रैप अप मीटिंग की। इस दौरान सीएस ने निर्देश दिए कि भूस्खलन के स्थाई समाधान के लिए पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों का एक कोर ग्रुप बनाया जाए।

ख्क्ख् सड़कें निर्माणाधीन

व‌र्ल्ड बैंक के अधिकारियों के साथ शासन की मीटिंग में बताया गया कि 708 करोड़ रुपए की लागत से क्ब्9म् किमी लंबाई की ख्क्ख् सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है। 8ब्.08 किमी की क्9 सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इन पर 8.89 करोड़ रुपए व्यय हुए हैं। ख्ब्.ब्ख् किमी की चार सड़कों का कार्य पूर्ण होने वाला है। भ्70 किमी लंबाई के छह पुलों का निर्माण कार्य जारी है, इन पर ब्ब् करोड़ खर्च होंगे। 98क् मीटर लंबाई के क्फ् पुलों का कॉन्ट्रैक्ट हो गया है। भूकंपरोधी भवनों के निर्माण के बारे में बताया गया कि ख्,ब्88 ध्वस्त घरों में ख्,08फ् घरों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। सभी लाभार्थियों को अंतिम किश्त जारी कर दी गई है। ख्फ्भ्8 घरों का बीमा करके पात्रों को सर्टिफिकेट भी दे दिए गए हैं। वहीं ख्8.ब्फ् करोड़ रुपए से क्म् सरकारी भवनों का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इनमें स्कूल भवन, पुलिस थाने, खाद्य गोदाम आदि शाि1मल हैं।

भ्00 राजमिस्त्रियों को देंगे ट्रेनिंग

बताया गया कि रुद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि में हॉस्टल का निर्माण शुरू कर दिया गया है। यह भी बताया गया कि आपदा जोखिम प्रबंधन के तहत पहले चरण में म्.भ् करोड़ रुपए के खोज व बचाव उपकरण एसडीआरएफ को दे दिए गए हैं। दूसरे चरण में 9 करोड़ रुपए के उपकरण दिए जाएंगे। इसके आलवा रिवर मार्फालॉजी एनालिसिस, रिवर ट्रेनिंग और बैंक प्रोटेक्शन के लिए ठेके हो चुके हैं। वहीं भ्00 राजमिस्त्रियों को भूकंपरोधी भवनों के निर्माण की ट्रेनिंग दी जाएगी। बैठक में व‌र्ल्ड बैंक की टीम के साथ सचिव अमित नेगी, अपर सचिव सी रविशंकर आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive