दुनिया की 10 धरोहरें UNESCO की लिस्‍ट से

2015-04-18T12:30:01Z

दुनिया की धरोहरों के नाम हर साल 18 अप्रैल को World Heritage Day के रूप में मनाया जाता है ये दुनिया की वो कीमती धरोहरें हैं जो जंगल पर्वत झील बिल्डिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स या शहर किसी के नाम पर भी सालों से अपने अस्तित्‍व को बेहद खूबसूरती के साथ बरकरार रखे हैं Unesco United Nations Educational Scientific and Cultural Organization ने इन कीमती धरोहरों में से कुछ को अपनी सूची में खास जगह दी है आइए जानें Unesco की सूची में दर्ज दुनिया की 10 खास धरोहरों के बारे में

Bagan (Myanmar)
UNESCO की सूची में बागान भले ही थोड़ा नीचे पहुंच गया हो, लेकिन जैसा कि म्यांमार में टूरिज्म इंडस्ट्री का काफी विस्तार हो चुका है, बागान की प्रोफाइल को और भी ज्यादा प्राथमिकता मिलती जा रही है. म्यांमार साम्राज्य की राजधानी में एक खास नदी पर बसे इस बौद्धिक कॉम्प्लेक्स में 2,500 जटिल स्मारक हैं, जो 10वीं शताब्दी से यहां अस्तित्व में हैं.
Angkor (Cambodia)
अंकोरवाट विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर परिसर और विश्व का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है. यह कंबोडिया के अंकोर में है, जिसका पुराना नाम 'यशोधरपुर' था. इसका निर्माण सम्राट सूर्यवर्मन द्वितीय के शासनकाल में हुआ था. आपको बता दें कि ये मंदिर भगवान विष्णु को लेकर सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. मंदिर में 100 मजबूत स्मारक समूह में नजर आते हैं.  
Acropolis (Greece)
एक्रोपोलिस (ग्रीस), एथेंस के शहरों पर नजर डालें तो इसका प्राचीन यूनानी गढ़ 5वीं शताब्दी में बनना शुरू हुआ था और उसके बाद सालों तक उसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाया जाता रहा. एक के बाद एक अलग-अलग शासकों द्वारा आक्रमण का दंश झेलने के बाद भी आज तक इस स्मारक की खूबसूरती जैसी की तैसी बनी हुई है.
Hampi (India)
भारत के पूर्वी कर्नाटक में स्थित हम्पी मध्यकालीन हिंदू राज्य विजयनगर साम्राज्य की राजधानी था. तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित यह नगर अब हम्पी नाम से जाना जाता है. अब केवल खंडहरों के रूप में ही इसके अवशेष बचे है. इसके बवाजूद Unesco की सूची में इसने अपनी जगह अपनी खूबसूरती और प्राचीन अस्तित्व के कारण बरकरार रखी है.
Mont Saint Michel (France)
नॉर्मेंडी तट पर एक चट्टानी आइलेट पर यह एक गोथिक शैली की छाया में बना हुआ गांव है. इसको एक नजर में देखने पर आपको वास्तव में लगेगा जैसे ये पूरा का पूरा लहरों के ऊपर तैर रहा हो. रेत के ऊपर बसा ये पूरा गांव 11 शताब्दी से इसी खूबसूरती के साथ अस्तित्व में है.
Venice and its lagoon (Italy)
5वीं शताब्दी से अस्तित्व में आया और एक छोटे से आईलैंड पर बसा वेनिस वाकई वास्तु कृति का अद्भुत नमूना है. यहां बनी हर एक छोटी-छोटी बिल्डिंग को भी देखकर आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी, ये इतनी खूबसूरती से जो बनाई गईं हैं. इटली का ये शहर वर्ल्ड हेरिटेज साइट के क्रम में अपना प्रमुख स्थान रखता है.
Sigiriya (Sri Lanka)     
सिगिरिय श्रीलंका के केंद्रीय मातले जिले में स्थित विशाल पाषाण, प्राचीन शैल-दुर्ग और राजमहल का खंडहर है. इसके चारो ओर घने बाग, जलाशय और अन्य भवन हैं. यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है. साथ ही Unesco की सूची में अपनी विशेष प्राथमिकता के साथ दर्ज है.
Pyramids of Giza (Egypt)
मिस्र के पिरामिड वहां के तत्कालीन फैरो गणों के लिए बनाए गए स्मारक स्थल हैं. इनमें राजाओं के शवों को दफनाकर सुरक्षित रखा गया है. बताते चलें कि इन सुरक्षित रखे शवों को ही 'ममी' भी कहते हैं. इनके शवों को सुरक्षित रखने के लिए बनाए गए ये पिरामिड बेहद खूबसूरत हैं, इसीलिए इन्हें Unesco की सूची में दर्ज किया गया है.
Machu Picchu (Peru)
माचू पिच्चू दक्षिण अमेरिकी देश पेरू मे स्थित एक कोलम्बस-पूर्व युग, इंका सभ्यता से संबंधित बेहतरीन ऐतिहासिक स्थल है. यह समुद्र तल से करीब 2,430 मीटर की ऊंचाई पर उरुबाम्बा घाटी (जिसमें से उरुबाम्बा नदी बहती है) के ऊपर एक पहाड़ पर स्थित है. एक नजर में देखने पर ही आपको इसके सीन से प्यार हो जाएगा. अपनी अद्भुत कलाकृति के कारण Unesco ने इसे प्राथमिकता दी है.
Petra (Jordan)
पेट्रा जॉर्डन के मआन प्रान्त में बसी एक ऐतिहासिक नगरी है. यह अपने पत्थर से तराशी गई इमारतों और पानी वाहन प्रणाली के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. लोग दूर-दूर से इसकी खूबसूरती को देखने आते हैं. इसे छठी शताब्दी ईसापूर्व में नबातियों ने अपनी राजधानी के तौर पर स्थापित किया था. तब से अब तक ये अपनी खूबसूरती के साथ एक ही जगह पर कायम है.

Hindi News from World News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.