आज व‌र्ल्ड हाइपरटेंशन डे है। एक ऐसी बीमारी जिसका नाम तो बहुतों ने सुना है मगर इसके बारे में जानकारी कम ही लोगों को है। फिर तो आज मौका भी है और दस्तूर भी कि आप इस बीमारी को अच्छी तरह से जान लें। वैसे भी जानकारी ही बचाव है। सबसे इंपॉर्टेट जानकारी तो ये है कि मेडिकल साइंस की रिपो‌र्ट्स की मानें तो आज हर तीसरा इंसान हाइपरटेंशन से या तो जूझ रहा है या उसकी दहलीज पर खड़ा है

- वेस्टर्न लाइफ स्टाइल ने बढ़ा रहा शहरी लोगों में हाइपरटेंशन का खतरा, हर तीसरा इंसान है हाइपरटेंशन की चपेट में

- ब्लड प्रेशर से जुड़ी है ये बीमारी, सही समय पर अलर्ट होकर ही बस सकते हैं इसके खतरों से

- एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक यंगस्टर्स की मौजूदा लाइफ स्टाइल उन्हें ले जा रही है इस बीमारी के करीब

VARANASI:

यदि आप को लेट नाइट तक जगने की आदत है। आप जंक फूड का सेवन अधिक कर रहे हैं। आपका फैट भी तेजी से बढ़ रहा है और बिल्कुल भी एक्सरसाइज नहीं करते तो फिर सावधान हो जाइये। कुछ ऐसी आदतों के बीच अनियमित लाइफस्टाइल, वाइन-बीयर व सिगरेट के अधिक इस्तेमाल से हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ता जा रहा है। एक्सप‌र्ट्स ये बता कर चौंकाते हैं कि हर तीसरा व्यक्ति हाइपरटेंशन से ग्रसित है। यदि आप में भी इन्हीं आदतों के साथ जी रहे हैं तो कोई बड़ी बात नहीं कि अगला तीसरा इंसान आप भी हों। व‌र्ल्ड हाइपरटेंशन डे पर डॉक्टर्स का तो कुछ ऐसा ही कहना है।

सालाना क्फ् लाख की मौत

हमारे देश में ब्लड प्रेशर की प्राब्लम तेजी से बढ़ रही है। ये ब्लड प्रेशर देश में बीमारी से होने वाली मौतों और विकलांगता में एक खास जगह रखता है। ये कम ही लोग जानते हैं कि हर साल क्फ् लाख लोग ब्लड प्रेशर के कारण जान गंवाते हैं। इसमें बड़ी संख्या हाइपरटेंशन वालों की होती है। ज्यादातर लोग नहीं जानते कि हाई ब्लड प्रेशर ही हाइपरटेंशन की मेन वजह है। हाई ब्लड प्रेशर में कई ऐसी चीजें है तो पेशेंट को हाइपरटेंशन तक पहुंचा देती हैं। जैसे, अनियमित लाइफस्टाइल, मोटापा, स्मोकिंग, ड्रिकिंग, पर्यावरण और जेनेटिक डिसऑर्डर्स।

क्या है हाइपरटेंशन की प्रॉब्लम?

शरीर की धमनियों में बहने वाले खून में जब धमनियों की दीवारों के संकरेपन से दबाव बढ़ता है तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं। जब ब्लड प्रेशन एक निश्चित सीमा से अधिक हो जाता है तो ये खतरनाक होता है क्योंकि इससे पेशेंट में स्ट्रोक पड़ने का खतरा होता है। ये कंडीशन की हाइपरटेंशन कहलाती है। इसमें हार्ट फेल्योर से लेकर किडनी के रोग, अंधापन, हाथ-पैर को विकलांग करने वाली बीमारियां और ब्रेन हेमरेज जैसी जानलेवा स्थितियां पैदा हो सकती हैं। इसी वजह से हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर भी कहते हैं।

यंगस्टर्स पर खतरा है सबसे ज्यादा

हाई ब्लड प्रेशर लेवल तक पहुंचने या फिर इस प्रॉब्लम की शुरूआत में ही यदि पेशेंट अपनी लाइफस्टाइल को कंट्रोल कर ले तो वह हाइपरटेंशन के खतरों से बच सकता है। लेकिन ऐसा होता नहीं है। यंगस्टर्स पर इसका खतरा इसलिए ज्यादा है क्योंकि वो हाइपरटेंशन को इन्वाइट करने वाले सभी फैक्टर्स को अपनी लाइफस्टाइल को महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि आज सोसाइटी में महज क्फ् परसेंट लोग ही नॉर्मल ब्लड प्रेशर मेंटेंन रख पाते हैं। अन्य सभी का ब्लड प्रेशर अनियमित होता है जो हाई बीपी की शुरूआत मानी जा सकती है।

इनसे बचेंगे तो मौज से रहेंगे

- मोटापा,

- स्मोकिंग

- बिना एक्सरसाइज वाली लाइफस्टाइल

- भोजन में तेज नमक खाना

- शराब का सेवन करना

- टेंशन लेना

-फैमिली में ब्लड प्रेशर का इतिहास

- देर रात तक जगना

शुरूआती लक्षण

- चिड़चिड़ापन और गुस्सा

- नींद न आना

- सीने में दर्द रहना

- आंखों से धुंधला दिखना

- पेट संबंधी समस्याएं

बचाव तो यही है भाई

- अपना वजह कंट्रोल में रखे

- स्मोकिंग-ड्रिकिंग की आदत छोड़ें

- रोजाना हल्का एक्सरसाइज करें

- पौष्टिक भोजन का ही सेवन करें

- जंक फूड व तेल-मसाले से दूर रहे

- भोजन में सोडियम की मात्रा कम रखे

- योग और ध्यान को दिनचर्या में लाएं

- रात में जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें

- पोटेशियम क्लोराइट नमक इस्तेमाल करें

- फ्भ् साल के बाद रेगुलर बीपी चेक कराएं

यह भी जान लीजिए जनाब

- म्0 साल की उम्र वालों का ब्लड प्रेशर क्भ्0/90 से कम होना चाहिए

- फ्0 से भ्9 के बीच के लोगों का बीपी क्ब्0/90 से कम होना चाहिए।

- किसी का ब्लड प्रेशर क्ब्0/90 से ज्यादा हो तो इसे हाई बीपी कहते हैं

लाइफ स्टाइल में बदलाव, हाईटेक युग के साथ तेजी से बढ़ने वाले लोगों में हाइपरटेंशन की कम्प्लेन अधिक है। आज हर तीसरा व्यक्ति हाइपरटेंशन से ग्रसित है। ये स्थिति काफी खतरनाक है।

-डॉ। ओम शंकर, कार्डियो एक्सपर्ट, बीएचयू

मोटापा, धूम्रपान, शराब का सेवन हाइपरटेंशन की समस्या को बढ़ा रहा है। जबकि इसके कुछ अनुवांशिक कारण भी हैं। बचाव के लिए यंगस्टर्स को डेली एक्सरसाइज करने की जरूरत है।

-डॉ। सुनील मिश्रा, फिजिशियन

अब लाइफस्टाइल में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। ब्लड प्रेशर की बीमारियों के लिए लोगों को अवेयर करने की भी जरूरत है। जानकारी न होने के कारण ही आज ज्यादा लोग इसके शिकार हैं।

-डॉ। एमके माहेश्वरी, फिजिशियन

रेग्यूलर एक्सरसाइज से ब्लड प्रेशर की समस्या से दूर रहा जा सकता है। बड़े बुजुर्गो को चाहिए कि वो सुबह शाम टहलें। यंगस्टर्स स्मोकिंग व जंकफूड से दूर रह कर अपना बचाव कर सकते हैं

-डॉ। प्रमोद कुमार, फिजिशियन, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive