दिसंबर 2014 से जनवरी 2015 के बीच इंडिया में होंगे व‌र्ल्ड स्कूल गेम्स

शहर पहुंचे एसजीएफआई के प्रेसीडेंट ने ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन का किया वादा

KANPUR

आगामी व‌र्ल्ड स्कूल गेम्स की मेजबानी इंडिया को मिल गई है। देश के लिए सुनहरा मौका है क्योंकि फ‌र्स्ट टाइम इंडिया में व‌र्ल्ड स्कूल गेम्स आर्गनाइज होंगे। ये गेम्स दिल्ली सहित देश के क्ख् राज्यों में कराए जाएंगे। गेम्स की शुरूआत दिल्ली में और समापन समारोह मुंबई में होगा। ये जानकारी पद्मश्री महाबली और एसजीएफआई के प्रेसीडेंट सतपाल ने आई नेक्स्ट रिपोर्टर से हुई एक्सक्लूसिव बातचीत के दौरान दी। पद्मश्री सतपाल भ्9 वें नेशनल गेम्स के समापन समारोह में चीफ गेस्ट के रूप में शहर पहुंचे थे।

ओलंपिक ख्0ख्0 की तैयारियां शुरू हैं

स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट पद्मश्री सतपाल ने बताया कि रियो ओलंपिक में कुश्ती के लिए पहलवान तैयारी कर रहे हैं। उनका दावा है कि रियो (ब्राजील)में रेसलिंग के प्लेयर्स कम से कम 7 मेडल लेकर इंडिया लौटेंगे। उन्होंने बताया कि रियो के अलावा ख्0ख्0 के ओलंपिक की तैयारी भी इंडियन रेसलर कर रहे हैं। सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले वक्त में इंडियन रेसलर दुनिया में अपना जौहर दिखाएंगे। उन्होंने कहाकि देश में टैलेंट की कमी नहीं है जरुरत सिर्फ इस बात की है जो टैलेंट है उसे सही प्लेटफार्म मिल जाए।

दिल्ली में इनॉग्रेशन, मुंबई में क्लोजिंग

इयर ख्0क्ब् के दिसंबर या फिर जनवरी ख्0क्भ् में व‌र्ल्ड स्कूल गेम इंडिया में कराए जाने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। व‌र्ल्ड स्कूल गेम्स का रंगारंग शुभारंभ दिल्ली में होगा और इसका समापन मुंबई में होगा जहां पर जबरदस्त धमाल होगा। एसजीएफआई इन गेम्स के इस महाकुंभ की प्रिपरेशन में लगी हुई है।

गवर्नमेंट ने प्रयास शुरू किए हैं

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इंडियन गवर्नमेंट ने कुछ प्रयास शुरू किए हैं जिसका असर इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के इलेक्शन पर दिखा है। जब उनसे सवाल किया गया कि जो प्लेयर नहीं हैं और वो संघ व एसोसिएशन पर काबिज हैं ऐसे में खेल का लेवल क्या होगा? इस पर उनका कहना है कि ये बात सही है लेकिन इस पर गवर्नमेंट को लगाम कसनी चाहिए। ग्रास रूट लेवल पर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने की जरुरत है। अगर इस दिशा में वर्क नहीं किया गया तो फिर गांव का टैलेंट दुनिया के नक्शे पर कभी नजर ही नहीं आएगा।

> Posted By: Inextlive