- 20 दिन में 3924 चालान काटे गए गलत पार्किंग पर

-125 से अधिक लोग घायल हुए रॉन्ग पार्किंग के चलते

शहर की प्रमुख सड़कों और हाईवे पर रॉन्ग साइड खड़े वाहन सही दिशा से आ रहे चालकों की जान के लिए खतरा बन रहे हैं। संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद भी ये लोग सुधर नहीं रहे हैं, जबकि ट्रैफिक पुलिस ने सड़क सुरक्षा माह नवम्बर में 1 से 20 तारीख तक रॉन्ग पार्किंग में 3924 चालान काटे। वहीं, सभी मदों में लगभग 31220 हजार चालान हुए। इन 20 दिनों में बनारस में 50 से अधिक हादसों में 73 लोग घायल हुए, जबकि 3 लोगों ने जान भी गंवाई।

हर रोड पर रॉन्ग पार्किंग

शहर की प्रमुख सड़कों पर आए दिन रॉन्ग साइड वाहनों की पार्किंग के चलते अक्सर जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। खासकर लक्सा, गौदोलिया, मदनपुरा, लहुराबीर, बेनियाबाग, महमूरगंज, सिगरा, कैंट, मैदागिन, कबीरचौरा, जगतगंज समेत अधिकतर मार्गो पर अक्सर लोग अपनी गाड़ी पार्क कर खरीदारी या किसी से मिलने चले जाते हैं। जिससे जाम के साथ आम लोगों को परेशानी भी होती है। इसके अलावा मोहनसराय हाईवे, अमरा बाईपास, आजमगढ़ रोड, बाबतपुर रोड पर रॉन्ग पार्किंग के चलते अक्सर एक्सीटेंड हो जाते हैं। हालांकि सभी सड़कों और चौराहों पर तैनात टै्रफिक पुलिस चालन काटती है। बावजूद इसके रॉन्ग पार्किंग का कल्चर खत्म नहीं हो रहा है। पुलिस ने 1 से 20 नवंबर तक रॉन्ग पार्किंग में 3924 चालान काटे हैं।

ट्रैफिक पुलिस का खौफ नहीं

शहर की प्रमुख सड़कों पर रॉन्ग पार्किंग और रॉन्ग साइड चलने वालों पर नकेल कसने के लिए ट्रैफिक पुलिस तैनात रहती है। लेकिन लोगों में यातायात पुलिस का खौफ नहीं है। हर दिन रॉन्ग पार्किंग और रॉन्ग साइड राइडिंग में दो सौ से अधिक चालान हो रहे हैं। रॉन्ग साइड खड़ी गाडि़यों की चपेट में आने से हर रोज करीब चार-पांच दुर्घटना भी रही है। इसके बावजूद लोग मान नहीं रहे हैं।

20 दिन में 31 हजार चालान

वाराणसी में एक जनवरी से टै्रफिक उल्लंघन पर चालान काटे जा रहे हैं। पुलिस की सख्ती और जागरूकता अभियान के बावजूद रूल्स तोड़ने और चालान की संख्या में कमी नहीं आ रही है। अब तक बनारस में चार लाख से अधिक चालान काटे गए हैं। सितम्बर में संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद लोग रूल्स को फालो कर रहे हैं।

रॉन्ग पार्किंग और वाहन चलाने वालों के खिलाफ समय-समय पर अभियान चलाया जाता है। इनका चालान भी काटा जाता है। इन्हें रोकने के लिए ट्रैफिक विभाग नई तरह से योजना पर काम कर रहा है।

-श्रवण सिंह, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive