12360 परीक्षार्थी जिले में होंगे शामिल

58500 पदों पर होने वाली है लिखित परीक्षा

09 सेक्टरों में बांटा गया है परीक्षा केन्द्रों को।

01 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है हर सेक्टर में

26 है जिले में परीक्षा केन्द्रों की संख्या।

26 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात हैं परीक्षा केन्द्रों पर

23 एडेड विद्यालय और 3 राजकीय इंटर कॉलेज केन्द्र बनाए गए हैं

05 सचल दलों का गठन किया गया है निरीक्षण के लिए

52 है परीक्षा केन्द्रों पर तैनात किए गए पर्यवेक्षकों की संख्या

- सूबे में पहली बार होनी है परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा

- प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर तैनात रहेंगे स्टैटिक मजिस्ट्रेट

ALLAHABAD: सूबे में पहली बार परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापकों के पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। लिखित परीक्षा की शुचिता बनाने और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए प्रशासनिक स्तर पर प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर दो पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे। इसमें एक पर्यवेक्षक शिक्षा विभाग का होगा और दूसरा पर्यवेक्षक प्रशासनिक विभाग से होगा। परीक्षा के दौरान दोनों ही पर्यवेक्षक पर परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बडि़यों को रोकने की जिम्मेदारी होगी। लिखित परीक्षा के लिए इलाहाबाद में सूबे में सबसे अधिक कुल 26 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। यहां पर शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाना है।

जिले में 12360 परीक्षार्थी होंगे शामिल

सहायक अध्यापकों के 58500 पदों पर होने वाली भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए सूबे में सबसे अधिक परीक्षार्थी इलाहाबाद जिले में शामिल होगे। सूबे के सभी मंडल मुख्यालयों पर आयोजित होने वाली परीक्षा के दौरान इलाहाबाद में कुल 12360 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसके साथ ही प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात किया जाएगा। जो परीक्षा के दौरान लगातार केन्द्र पर मौजूद रहेंगे और परीक्षा की शुचिता बनाने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।

हुई मीटिंग

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर संगम सभागार में मंगलवार को सभी केन्द्र व्यवस्थापकों की मीटिंग हुई। इसमें एडीएम सिटी अतुल सिंह, एसीएम द्वितीय रिंकी जायसवाल, एसडीएम करछना और डीआईओएस समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। मीटिंग के बारे में जानकारी देते हुए डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि जिले के सभी परीक्षा केन्द्रों को कुल 9 सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए है।

परीक्षा की होगी वीडियोग्राफी

जिले में होने वाली लिखित परीक्षा के दौरान पूरे समय वीडियोग्राफी भी करायी जाएगी। बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर क्लासरूम में प्रश्नपत्रों के वितरण के दौरान और आंसरशीट जमा करने के दौरान भी विशेष रूप से वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान सीसीटीवी से भी निगरानी रखी जाएगी। इसकी फुटेज को अलग से सेव करके जमा करने के निर्देश भी दिए गए है। इसके साथ ही परीक्षा का निरीक्षण करने के लिए सचल दल की टीमें भी गठित की गई है। इसके साथ ही परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए शासन स्तर पर एसटीएफ को भी लगाया गया है। जिससे नकल माफियाओं और प्रश्नपत्र लीक कराने वालों पर शिकंजा कसा जा सके।

- शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के आयोजन के लिए केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ मीटिंग की गई है। जिसमें उन्हें सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। विशेष रूप से वीडियो रिकार्डिग कराने के भी निर्देश दिए गए है।

आरएन विश्वकर्मा

डीआईओएस

Posted By: Inextlive