- हड़बड़ी में हो रही गड़बड़ी, ट्रैफिक ऑफिस का काट रहे चक्कर

- कोई बिना फोटो तो कोई गलत नंबर पर हो रहा कार्रवाई का शिकार

GORAKHPUR: ट्रैफिक नियमड्ड3 के उल्लंघन पर बढ़े जुर्माने से ज्यादा प्रॉब्लम चालान में गड़बड़ी से हो रही है। ऑनलाइन सिस्टम में गलत फीडिंग से पब्लिक को परेशान होना पड़ रहा है। कार्रवाई के साथ-साथ शिकायतें भी बढ़ती जा रही हैं। गलत चालान जहां लोगों के लिए जी का जंजाल बन गया है। वहीं जुर्माना का मैसेज मिलने पर पब्लिक हैरान हो रही है। एसपी ट्रैफिक का कहना है कि इस तरह की गड़बड़ी को ठीक किया जा रहा है। यदि गलती से किसी का अधिक जुर्माना हो गया है तो उसे सुधार दिया जा रहा है।

चालान किसी का कटा, मैसेज किसी और को मिला

शहर में चेंिकंग के दौरान हो रही कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की हालत खराब हो गई है। ऐसे में जहां ट्रैफिक पुलिस लोगों की जांच करके चालान काट रही। वहीं चालान के दौरान गड़बड़ी भी सामने आ रही है। आरोप है कि गलत नंबर पर वाहनों का चालान कट जा रहा है। बाइक की जगह कार ओनर के पास चालान कटने का मैसेज पहुंच रहा तो ट्रक की जगह बाइक का चालान कट जा रहा है। इन गड़बडि़यों की वजह से परेशान होकर लोग ट्रैफिक पुलिस के ऑफिस का चक्कर काट रहे हैं। ऐसे में पुलिस की कार्रवाई तमाम लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है।

कागज दिखाइए, माफ हो जाएगा जुर्माना

ट्रैफिक पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि चेकिंग के दौरान मौके पर कागजात न दिखा पाने पर चालान किया जा रहा है। लेकिन वाहन का पेपर बाद में प्रस्तुत करने पर चालान माफ कर दिया जा रहा है। मूल कागजात लेकर ट्रैफिक पुलिस के ऑफिस पहुंचने पर प्रति पेपर सौ रुपए का शमन शुल्क लेकर बाकी जुर्माना माफ कर दिया जा रहा है। हालांकि हेलमेट के अभाव में कटा हुआ चालान नहीं माफ हो पाएगा। इसलिए बिना हेलमेट पहने बाइक चलाने पर जुर्माना देना होगा।

फोटो नहीं हो रही अपलोड पर काट रहे सही चालान

हेलमेट सहित वाहन का पेपर न होने पर चालान काटने में गड़बड़ी की शिकायत सामने आ रहे हैं। तमाम लोगों की शिकायत है कि उन्होंने हेलमेट पहन रखा था लेकिन फिर भी उनका बिना हेलमेट पहनने में चालान काट दिया गया। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि सर्वर में गड़बड़ी से हेलमेट की फोटो अपलोड नहीं हो रही है। लेकिन ऐसा नहीं है कि जो हेलमेट पहना है, उसका चालान कट जाए। यदि कोई हेलमेट पहनने हुए है फिर भी चालान हो गया तो सबूत देने पर सुधार किया जाएगा।

वर्जन

वाहन की जांच के दौरान गलत चालान कटने पर उसे दुरुस्त किया जा रहा है। चेकिंग के दौरान मौके पर कागजात न दिखा पाने वाले लोग यदि बाद में कागज ला रहे तो उनका जुर्माना माफ हो रहा है। प्रति पेपर सौ रुपए का शमन शुल्क लेकर अन्य माफ कर दिया जाता है। लेकिन बिना हेलमेट के चालान पर कोई राहत नहीं मिलेगी।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive