मामला सपहाछात गांव में फाय¨रग व मारपीट का, चुनाव बाद सक्रिय हुई पुलिस

PATTI: पट्टी कोतवाली क्षेत्र के सपहाछात गांव में चुनाव परिणाम के बाद निर्वाचित प्रधान के समर्थक पर की गई फाय¨रग व मारने पीटने के मामले में पुलिस ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। पुलिस ने पूर्व ग्राम प्रधान सहित उनके परिजनों के खिलाफ बलवा व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। यह कार्रवाई अफसरों के निर्देश पर की गई।

रास्ते में हुआ था हमला

क्षेत्र पंचायत आसपुर देवसरा के अंतर्गत आने वाली सपहाछात ग्राम पंचायत में विजय देवी पत्नी भूपेंद्र उर्फ भारत तिवारी ने अपने प्रतिद्वंदी कलावती पत्नी आद्या प्रसाद को 330 मतों के अंतर से शिकस्त दी थी। ग्राम पंचायत में कुल 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। सोमवार की शाम निर्वाचित ग्राम प्रधान का समर्थक हजारी प्रसाद वर्मा घर वापस लौट रहा था रास्ते में उसके ऊपर फाय¨रग कर दी गई। इसमें वह जान बचाकर भागा तो उसे रोककर लाठी डंडे से पीटा गया।

बढ़ गया था रोष

इस बात की जानकारी जब ग्रामीणों को हुई तो ग्राम प्रधान भारत तिवारी के साथ बड़ी संख्या में लोग कोतवाली पहुंचे और तहरीर दी गई थी। हजारी प्रसाद वर्मा की तहरीर पर पुलिस ने मनोज कुमार उर्फ बबलू, गुड्डू सिंह, प्रवीन कुमार उर्फ बंटी के खिलाफ 323, 504 व 506 के तहत रिपोर्ट दर्ज की है। जबकि गांव के मुन्नू सिंह ने धमकी देने व मारने पीटने के लिए दौड़ाने का आरोप लगाते हुए शिकायत तहसील दिवस में अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी नीरज पांडेय से की तो उनके आदेश पर पुलिस ने पूर्व ग्राम प्रधान, संजय सिंह, मनोज सिंह, प्रवीण सिंह, छोटू, महेंद्र प्रताप सिंह, जीतेंद्र प्रताप सिंह, कमलेश कुमार सिंह के खिलाफ बलवा सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। जबकि गांव के ही अर¨वद यादव व रामअचल हरिजन ने भी पूर्व ग्राम प्रधान के परिजनों के खिलाफ धमकाने की शिकायत पुलिस से की है। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

बाक्स

आरोपियों की नहीं हो रही गिरफ्तारी

पट्टी कोतवाली क्षेत्र के रायपुरखाले का पुरवा निवासिनी सीमा सरोज ने तहसील दिवस में जिलाधिकारी से शिकायत की है। इसके अनुसार गांव के कुछ लोगों द्वारा छह माह पूर्व घर में घुसकर मारपीट, तोड़फोड़, छेड़छाड़ करने के मामले में दर्ज मुकदमें के आरोपियों की गिरफ्तारी न होने से उनके हौसले बुलंद हैं।

मामले में कार्यवाई के लिये अनुसूचित जाति आयोग द्वारा पुलिस अधीक्षक को 12 दिसबंर को पत्र लिखा गया है, लेकिन इस मामले में पट्टी पुलिस द्वारा हरिजन उत्पीड़न सहित अन्य धाराओं में आरोपी बनाये गये अपराधियों की गिरफ्तारी नहीं कर रही है। शिकायतकर्ता ने आरोपियों से अपने जानमाल का खतरा बताते हुए आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की है।

वर्जन

पूर्व ग्राम प्रधान सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ उच्च्चाधिकारियों के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया गया है। मामले की विवेचना की जा रही है। रिपोर्ट आने के बाद ही आगे कुछ कहा जा सकता है।

प्रभात कुमार यादव, इंस्पेक्टर, पट्टी

Posted By: Inextlive