पीएमसीएच प्रशासन की लापरवाही से एक्सरे कराने वाले पेशेंट्स और उनके परिजनों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है.

patna@inext.co.in
PATNA: पीएमसीएच प्रशासन की लापरवाही से एक्सरे कराने वाले पेशेंट्स और उनके परिजनों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है. यह जानकर आश्चर्य होगा लेकिन यह हकीकत है. अस्पताल के रेडियोलॉजी विभाग स्थित एक्सरे डिपार्टमेंट में बिना रोक-टोक कोई भी व्यक्तिअंदर प्रवेश कर जाता है जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. एक्सपर्ट की मानें तो एक्सरे के दौरान निकलने वाले रेडिऐशन कैंसर सहित बांझपन की समस्या उत्पन्न करती है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की इस रिपोर्ट में पढि़ए रेडियोलॉजी विभाग का सच..

जीवाणु हो जाता है कम
एक्सपर्ट की मानें तो एक्सरे के दौरान निकलने वाली रेज परिजनों को लगता है जिससे बच्चा उत्पन्न करने वाले जीवाणु नष्ट होने लगता है. एक्सरे रूम में प्रवेश करने से पूर्व मेटल निर्मित लेड पहनना आवश्यक है. लगातार इस रूम में जाने से कैंसर सहित कई खतरनाक बीमारियां फैलने की संभावना अधिक होती है.

बच्चों को रहता है अधिक खतरा
एक्सपर्ट की मानें तो पेट का एक्सरे करते समय गले में मेटल निर्मित लेड पहनना आवश्यक है. नहीं तो थाइराइड संबंधित समस्या से मरीज पीडि़त हो सकते हैं. लेकिन एक्सरे करने वाले कर्मचारी समय अभाव में मरीज को भी लेड पहनाना भूल जाते हैं. जो मरीजों के लिए हानिकारक है.

नियमों की होती है अनदेखी
अस्पताल प्रशासन भले एक्सरे रूम के बाहर बड़े अक्षरों में बोर्ड लगा रखा है कि अनाधिकृत प्रवेश वर्जित. रेडियेशन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. बावजूद एक्सरे रूम में परिजन सहित अन्य लोग धड़ल्ले से प्रवेश करते हैं. तहकीकात करने के लिए डीजे आई नेक्स्ट की टीम जब रेडियोलॉजी विभाग के अंदर एक्सरे रूम के बाहर 30 मिनट तक मुआयना किया तो पता चला कि यहां रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है. जिसको मन होता है वे बिना लेड एप्रोन के अंदर प्रवेश करते हैं.

एक्सरे के दौरान रेडिएशन निकलता है. एक्सरे रूम में मरीज के अलावा अन्य किसी को जाने से बचना चाहिए. लगातार इसके एक्सरे रूम के अंदर जाने से कैंसर, बांझपन और थाइराइड संबंधित समस्या से लोग परेशान हो सकते हैं.
-डॉ. श्वेता रावत, सीनियर कंसल्टेंट रेडियोलॉजिस्ट

Posted By: Manish Kumar