छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट - एक्सएलआरआइ के 63वें कॉन्वोकेशन का आयोजन शनिवार को शाम 4.30 बजे से संस्थान परिसर स्थित टाटा ऑडिटोरियम में किया जाएगा. इस वर्ष सर जहांगीर घांदी अवार्ड फोर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस पद्मश्री अनु आगा को दिया जाएगा. समारोह में कुल 519 छात्रों को प्रमाणपत्र व मेडल प्रदान किए जाएंगे. इसमें पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट के 182, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजेंट के 179 छात्रों के अलावा पीजीडीएम जेनरल मैनेजमेंट के 109, फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट के 12 व पीजीडीएम - बीएम 2016-19 इवनिंग बैच के 37 छात्र-छात्राओं को प्रमाणपत्र व मेडल दिए जाएंगे.

है महत्वपूर्ण आयोजन

एक्सएलआरआइ के निदेशक फादर ई अब्राहम ने कहा कि कन्वोकेशन हर छात्र के शैक्षिक सफर का महत्वपूर्ण आयोजन है. यह वर्ष संस्थान के लिए इस मायने में भी काफी अहम है क्योंकि हम संस्थान के 70 साल पूरे होने को सेलेब्रेट कर रहे हैं. एक्सएलआरआइ बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन व टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने कहा कि पिछले छह दशक से यह संस्थान विभिन्न प्रबंधन पाठ्यक्रमों में विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के मिशन में जुटा हुआ है. मूल्य आधारित व नैतिकता से भरी शिक्षा प्रणाली यहां की विशिष्ट पहचान है.

अनु आगा को 2010 में मिला था पद्मश्री सम्मान

इस बार सर जहांगीर घांदी मेडल फोर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस थर्मेक्स लिमिटेड की चेयरपर्सन रहीं अनु आगा को प्रदान किया जाएगा. सेवानिवृत्ति के बाद अनु आगा ने समाजसेवा के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किए और फिलहाल टीच फोर इंडिया की चेयरपर्सन हैं. अपनी उपलब्धियों के लिए कई सम्मान से उन्हें नवाजा जा चुका है. समाज सेवा के लिए 2010 में उन्हें पद्मश्री सम्मान मिला. 26 अप्रैल 2012 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल ने उन्हें राज्यसभा के लिए मनोनीत किया.

1966 से दिया जा रहा सर जहांगीर घांदी मेडल

एक्सएलआरआइ की ओर से 1966 में सर जहांगीर घांदी मेडल फोर इंडस्ट्रियल एंड सोशल पीस की स्थापना की गई थी. यह सम्मान उस हस्ती को दिया जाता है जिसने अपने संगठन के विकास में उल्लेखनीय योगदान देने के साथ राष्ट्र के विकास में भी योगदान दिया हो. कई प्रतिष्ठित हस्तियों को यह सम्मान दिया जा चुका है. इनमें इन्फोसिस टेक्नोलोजी के चीफ मेंटर एनआर नारायण मूर्ति, एचसीएल के संस्थापक चेयरमैन शिव नादर, भारतीय स्टेट बैंक की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य, टैफे की चेयरमैन मल्लिका श्रीनिवासन, हीरो मोटाकॉर्प के चेयरमैन डॉ. सुनिल कांत मुंजाल, गोदरेज ग्रुप की चेयरमैन आदि गोदरेज, मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन टीवी मोहनदास पई आदि शामिल हैं.

Posted By: Kishor Kumar