-बीजेपी सरकार के एक साल पूरे होने पर योगी ने गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां

- गरीबों और किसानों के हित में काम कर रही है केंद्र सरकार

GORAKHPUR: आजादी के बाद पहली बार कोई सरकार पूर्वाचल पर इतना मेहरबान हुई है। अभी तक केंद्र सरकार पूर्वाचल में ख्ख् हजार करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है। आने वाले समय में केंद्र और भी निवेश करने के मूड में हैं। हम आज बीजेपी सरकार के एक साल बनाम यूपीए के दस साल की उपलब्धियां गिना रहे हैं। यह बातें गोरखपुर के सांसद व गोरक्षपीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ ने कहीं। वे केंद्र में भाजपा सरकार के एक साल पूरे होने पर संडे को केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिना रहे थे।

प्रदेश सरकार की अकर्मण्यता भारी

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार के कार्यो की चहूंओर तारीफ हो रही है। हालांकि प्रदेश अथवा पूर्वाचल में जितना विकास होना चाहिए था वह वास्तव में नहीं हो सका, क्योंकि इस विकास पर प्रदेश सरकार की अकर्मण्यता भारी रही है। लेकिन मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी की सरकार ने एक साल के अन्दर विश्व पटल पर न सिर्फ भारत की एक पहचान बनाई है बल्कि हर जगह मजबूत दिखा है।

फर्टिलाइजर की शुरुआत, एम्स की स्थापना

योगी ने कहा कि क्0 जून क्990 से बंद क्फ्00 एकड़ में फैले फर्टिलाइजर को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने निर्णय लिया तथा म्00 करोड़ रुपये स्वीकृत भी कर दिया है। कारखाने से क्फ् लाख टन यूरिया का उत्पादन साल भर में होगा। इससे किसानों को सस्ते रेट पर यूरिया मिलेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश की औद्योगिक प्रगति की राह खुलेगी। युवाओं को रोजगार मिलेगा। जून के प्रथम सप्ताह में केंद्रीय टीम दौरा भी करेगी। इसके अलावा गोरखपुर में एम्स की स्थापना भी होना तय हो गया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार और नेपाल की भ् करोड़ जनता को अब इलाज के लिए दिल्ली-मुंबई नहीं जाना होगा। इसमें ब्भ् सुपर स्पेशिलिटी विभाग, 7 स्पेशिलिटी विश्वस्तरीय शोध केंद्र की स्थापना होगी, लगभग क्000 डॉक्टर्स, क्भ्00 मेडिकल प्रशिक्षित कर्मचारियों की नियुक्ति होगी। बीआरडी मेडिकल कालेज को एम्स की तर्ज पर उच्चीकृत करने के लिए केंद्र सरकार ने क्भ्0 करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं। जगदीशपुर-बरौनी गैस पाइप लाइन को गोरखपुर से लेकर जाने की स्वीकृति मिल चुकी है। घरों तक पाइप लाइन के जरिये गैस पहुंचेगी और लोगों को घंटों गैस के लिए गोदामों पर लाइन नहीं लगाना पडे़गा। इसके लिए क्0 हजार करोड़ रुपये की स्वीकृति हो चुकी है। गीडा में रसोई गैस प्लांट का शिलान्यास, गोरखपुर में सीआरसी स्वीकृति और एनडीआरफ का क्षेत्रीय मुख्यालय बनाया जाएगा।

सड़कों का बिछेगा जाल, हवाई सेवा होगी शुरू

गोरखपुर से वाराणसी, गोरखपुर से सोनौली, गोरखपुर से बलिया वाया देवरिया राजमार्ग के लिए ब्ब् सौ करोड़ रुपये केंद्र सरकार ने स्वीकृत किये हैं। गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन के लिए भूमि अधिग्रहण सर्वे का काम पूरा हो चुका है। गोरखपुर से नई दिल्ली, मुंबई, पुणे, अमृतसर एवं कोलकाता के लिए पांच नई ट्रेनों का शुभारम्भ हुआ है। गोरखपुर से नौतनवां तक एक पैसेंजर ट्रेन जबकि गोरखपुर से हिसार जाने वाले गोरखधाम एक्सप्रेस में पेंट्रीकार की सुविधा मुहैया कराई गयी है। जुलाई माह से एयर इंडिया की एक हवाई सेवा गोरखपुर से दिल्ली के लिए शुरू हो जायेगी।

विद्युतीकरण के लिए 90 गावों का चयन

उन्होंने बताया कि दीन दयाल ग्राम ज्योति योजनान्तर्गत गोरखपुर संसदीय क्षेत्र के फ्00 आबादी के प्रत्येक गांव का विद्युतीकरण की स्वीकृति मिल चुकी है। इस योजना के तहत 90 गांवों का सर्वे किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त गोरखपुर स्थित राप्ती नदी के घाट पर पक्के स्नान घाट का निर्माण भी कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive