मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार प्रदेश को सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में विकसित कर रही है.

गोवा में आयोजित फिल्म बाजार में फिल्म बंधु ने लगाया स्टॉल

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार प्रदेश को सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में विकसित कर रही है, जिसके तहत फिल्म निर्माण को बढ़ावा दिया जा रहा है। यूपी में फिल्म निर्माण करने पर राज्य सरकार द्वारा अनेक सहूलियतें दी जा रही हैं। यह बात बुधवार को गोवा में नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनएफडीसी) द्वारा आयोजित फिल्म बाजार-2018 की नॉलेज सिरीज में सचिव, फिल्म बंधु तथा निदेशक सूचना शिशिर सिंह ने कही। मालूम हो कि गोवा में 21 से 24 नवंबर तक आयोजित फिल्म बाजार में फिल्म बंधु द्वारा स्टॉल भी लगाया गया है.

शॉर्ट फिल्म का प्रदर्शन किया
इस अवसर पर यूपी की फिल्म नीति पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म प्रदर्शित की गयी। सचिव फिल्म बंधु ने मुख्यमंत्री की ओर से प्रयागराज कुंभ में फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों आदि को आमंत्रित किया। उन्होंने प्रदेश की फिल्म नीति को लेकर निर्माताओं की जिज्ञासाओं का समाधान करते हुए बताया कि प्रदेश में निर्मित की जाने वाली फिल्मों के लिए अधिकतम 3.25 करोड़ रुपये तक सब्सिडी दी जा रही है। यूपी के कलाकारों को अवसर देने पर 50 लाख रुपए तक की सब्सिडी का प्राविधान है। प्रदेश में फिल्म ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना करने पर भी 50 लाख रुपए तक के अनुदान की व्यवस्था है। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की जा रही है। शीघ्र ही सिंगल विंडो सिस्टम भी लागू होगा। यूपी में शूटिंग के लिए अच्छी लोकेशंस भी उपलब्ध हैं। पर्यटन की दृष्टि से यूपी में अनेक आकर्षक स्थल मौजूद हैं। कहा कि यूपी में भी इसी तरह के फिल्म बाजार तथा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के आयोजन पर विचार किया जाएगा। इस अवसर पर फिल्म निर्माता विशाल भारद्वाज, रमेश सिप्पी, संजय भूटियानी, लेखक धीरज मिश्र आदि मौजूद थे।

फैक्ट फाइल

- 330 फिल्मों के प्रस्ताव अनुदान के लिए फिल्म बंधु को प्राप्त हुए

- 172 फिल्मों की औपचारिकताएं पूरी होने पर स्क्रिप्ट की संस्तुति

- 57 फिल्मों के निर्माताओं को सरकार दे चुकी है अनुदान

- 11 फिल्मों को शीघ्र मिलेगा अनुदान, 20 को अनुदान देने की कार्यवाही जारी

Posted By: Inextlive