RANCHI छ सिटी में वाहन चोरी के बढ रहे मामलों को देखते हुए रांची पुलिस नायाब तरीके का अभियान चलाने की तैयारी कर रही है। वाहन चोरी रोकने के लिए पुलिस सुरक्षा की तैयारी करने संबंधी पंपलेट व पोस्टर वितरण कराएगी। लोगों को भी इस संबंध में जागरुक किया जाएगा। विदित हो कि वाहनों की चोरी रोकने के लिए पुलिस कई अभियान चला रही है, लेकिन बहुत ज्यादा सफलता नहीं मिल रही है

लोगों को अवेयर करने पर पुलिस का फोकस

1-कंपनिया भी इस बात को लेकर गंभीर रहती हैं कि ग्राहकों को समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट्स उपलब्ध कराती रहें। इसलिए आपको अपनी आदत में यह बात लानी होगी कि अपनी गाड़ी से जुड़े किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर अपडेट को नजर अंदाज न करें। ऐसा करने पर आपकी गाड़ी की सिक्योरिटी काफ हद तक दुरुस्त रहेगी।

2- कार की चाबी साथ में घर ले जाना ही काफ नहीं है, जरूरी यह है कि घर में आप चाबी को आप कहां रखते हैं। अगर इसे आप ऐसी किसी जगह रख देते है जहां आसानी से किसी की नजर पहुंच जाती हो तो सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसे में इसका कोड या चाबी के चोरी होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए चाबी को संभालकर रखें।

3- वायरलेस सिग्नल के जरिए कार का दरवाजा लॉक करना ही इसकी सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है क्योंकि शातिर बदमाश वायरलेस सिग्नल तक की क्लोनिंग कर चोरी करने का तरीका निकाल लेते हैं इसलिए कार को मैन्युली लॉक करना जरुरी है।

4- आजकल कई नई कारें इंटरनेट के जरिए स्मार्टफ ोन से कनेक्ट हो जाती हैं। अगर आपके पास भी यह सुविधा है तो किसी भी तरह के डिफ ाल्ट पासवर्ड को तुरंत बदल दें।

5- कार की सुरक्षा के लिए उसमें ट्रैकर और रेडियो सिग्नल वाला जीपीएस जरूर लगवाएं.इससे आपको हर वक्त पता रहेगा कि आपकी कार किस जगह पर है। अगर कार चोरी होती है तो जीपीएस ट्रैकर की मदद से पुलिस उसे आसानी से खोज निकालेगी।

6- स्टेयरिंग लॉक लगाना हालांकि पुराना तरीका है लेकिन यह काम करता है। यह चोरों की मेहनत को दोगुना करता है इसलिए चोर ऐसी गाडि़यों पर कम ही माथापच्ची करते हैं।

7- चाबी कभी गाड़ी में लगी न छोड़े, उस समय भी जब आप पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर पेमेंट के लिए रुकें।

वर्जन

कुछ नियमों का पालन करने से वाहनों की चोरी को रोका जा सकता है। लोगों को अलर्ट होना चाहिए क्योंकि चोरी कभी भी कहीं से भी हो सकती है। जल्द ही जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

संजय रंजन सिंह

ट्रैफिक एसपी

Posted By: Inextlive