-सिटी के कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस में यूजी लेवल पर स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है

-कहीं प्लस टू में 70 परसेंट से ज्यादा मा‌र्क्स लाने वालों को तो कहीं स्कॉलरशिप टेस्ट कंडक्ट कराकर दी जाती है मदद

JAMSHEDPUR: अगर मेरिटोरियस हैं तो इंटरमीडिएट के बाद के कोर्स की पढ़ाई करना आसान होगा। जी हां, आपको स्कॉलरशिप मिलेगी। सिटी स्थित कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस द्वारा ऐसे स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रोवाइड कराई जाती है। कहीं फ्0 हजार तो कहीं टेस्ट में आए मा‌र्क्स के परसेंटेज के बराबर स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

जीआईआईटी में तीन साल में फ्0 हजार स्कॉलरशिप

बिस्टुपुर स्थित जीआईआईटी में मेरिटोरियस स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इंटरमीडिएट में 70 परसेंट से ज्यादा मा‌र्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को इस इंस्टीट्यूशन में हर साल क्0-क्0 हजार रुपए की स्कॉलरशिप दी जाती है। यहां बीबीए, बीसीए, बीएससी आईटी और बीकॉम में स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। स्टूडेंट्स को एडमिशन के समय ऑरिजनल मार्कशीट साथ लाना जरुरी होता है।

टेस्ट में जितने मा‌र्क्स उतनी ही स्कॉलरशिप

गोलमुरी के आदर्शनगर स्थित क्रिएटिव हा‌र्ट्स प्रोफेशनल कॉलेज में भी यूजी लेवल के कोर्सेज में स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। नए खुले इस कॉलेज में स्कॉलरशिप टेस्ट कंडक्ट कराया जाएगा। कॉलेज की प्रिंसिपल जसपाल कौर ने बताया कि स्कॉलरशिप टेस्ट में शामिल स्टूडेंट्स को जितने परसेंट मा‌र्क्स मिलेंगे उतना ही परसेंट स्कॉलरशिप उन्हें प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्कॉलरशिप टेस्ट में अगर किसी स्टूडेंट को ब्0 परसेंट मा‌र्क्स मिलते हैं तो उसे ब्0 परसेंट स्कॉलरशिप मिलेगी। यानी उस स्टूडेंट को कोर्स फीस का म्0 परसेंट ही देना होगा। जीआईआईटी और क्रिएटिव हा‌र्ट्स प्रोफेशनल कॉलेज के अलावा एनएसआईबीएम में भी स्कॉलरशिप की व्यवस्था है।

हम यूजी लेवल के कोर्स के लिए स्कॉलरशिप टेस्ट ऑर्गेनाइज करने वाले हैं। उस टेस्ट में जिस स्टूडेंट को जितने परसेंट मा‌र्क्स मिलेंगे उसे उतने परसेंट की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इसके अलावा अनाथ लड़कियों को हमारे यहां फ्री एजुकेशन प्रोवाइड कराया जाता है।

- जसपाल कौर, प्रिंसिपल क्रिएटिव हा‌र्ट्स प्रोफेशनल कॉलेज

मेरिटोरियस स्टूडेंट्स को हमारे यहां स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इंटर में 70 परसेंट से ज्यादा मा‌र्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को हर साल क्0 हजार की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। अच्छे बच्चों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए ऐसे कदम जरुरी होते हैं।

- ओमप्रकाश, डायरेक्टर, जीआईआईटी

Posted By: Inextlive