RANCHI : आप चाहते हैं कि विधानसभा में आपको आवाज मिले, आपके क्षेत्र की समस्याओं पर विधानसभा में बहस हो। उसका समाधान निकाला जाए। सरकार की कल्याणकारी योजनाएं आपके क्षेत्र में लागू हों। पानी, बिजली और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं आपको बेहतर तरीके से मिलें। रोटी और रोजगार का बेहतर इंतजाम हो। स्कूल और कॉलेज में स्टूडेंट्स को अच्छी शिक्षा मिले। महिलाओं को सुरक्षा और समान मिले, तो आज मत चूकिए। पांच साल बाद आपको एक बार फिर से यह मौका मिला है, जब आप अपने क्षेत्र के साथ ही राज्य की तस्वीर भी बदल सकते हैं। इसके लिए घर से बाहर निकलकर पोलिंग बूथ जाकर अपने वोटिंग राइट का इस्तेमाल कीजिए। अपने पड़ोसियों, रिश्तेदारों और आसपास के लोगों को वोट करने के लिए मोटिवेट कीजिए और जाति, धर्म, संप्रदाय, ाषा और क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर योग्य लोगों को वोट दीजिए।

सभी की हो सहभागिता

मतदान में हर किसी की सहभागिता होनी चाहिए। मतदाताओं को चाहिए कि वे जरूर वोट करें। अगर हम वोट नहीं डालते हैं तो फिर हमें सरकार को कोसने का भी कोई अधिकार नहीं है.समाज के बुद्धिजीवी वर्ग से अपील करता है कि वे खुद भी वोट डालें और दूसरों को भी वोटिंग के लिए बूथ पर आने के लिए पहल करें। सभी की सहभागिता से लोकतंत्र का यह महापर्व सफल हो सकता है।

डॉ जेके मित्रा

प्रेसिडेंट, आईएमए, रांची

वोट की ताकत पहचानें

राज्य के लिए बेहतर सरकार चुनने का पांच साल बाद मौका मिला है। लोकतंत्र के इस पर्व में मतदाताओं को बढ़-चढ़कर शामिल होना चाहिए। खासकर पढ़े-लिखे तबके को अपनी जिमेवारी ईमानदारी से निभानी होगी। बिजनेस कयूनिटी को भी मतदान में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए आगे आना होगा। हमारे वोट से ही इस राज्य की तकदीर संवर सकती है।

रतन मोदी

प्रेसिडेंट, झारखंड चैंबर

वोटिंग को फर्ज समझें

झारखंड के विकास के लिए वोट जरूर करें। ऐसे उमीदवार को वोट दें, जो आपके क्षेत्र का विकास कर सके। वोटिंग को आप अपनी ड्यूटी नहीं समझे, बल्कि यह आपका फर्ज है। ऐसे में पहले वोट डालें, फिर कोई काम करें।

सिल्वानुस डुंगडुंग

एक्स ओलंपियन

Posted By: Inextlive